PM on Market: ‘4 जून को भाजपा व शेयर बाजार दोनों ही नई ऊंचाइयों को छूएंगे’, पीएम बोले- विपक्ष का हाल निराशाजनक

Photo of author

By A2z Breaking News



पीएम नरेंद्र मोदी।
– फोटो : सोशल मीडिया।

विस्तार


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड तीसरी बार सरकार बनाने की राह पर है और पार्टी की जीत से देश के शेयर बाजार में भी रिकॉर्ड छलांग दिखेगी। पीएम मोदी ने कहा, “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि 4 जून को भाजपा के रिकॉर्ड आंकड़े छूने के साथ ही शेयर बाजार भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छू जाएगा।”

पीएम मोदी ने कहा कि सेंसेक्स 2024 में 2014 के 25,000 अंक से बढ़कर 75,000 हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि निवेशकों ने उनकी सरकार में विश्वास दिखाया है। उन्होंने कहा, ‘शेयर बाजार का हम पर जो भरोसा है, वह पिछले एक दशक के उल्लेखनीय प्रदर्शन से जाहिर होता है। जब हमने कार्यभार संभाला था, सेंसेक्स लगभग 25000 प्वाइंट था। आज, यह लगभग 75000 अंक पर है, जो ऐतिहासिक वृद्धि को दर्शाता है। हाल ही में हम पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप पर पहुंचे हैं।

पीएम ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, यदि आप डीमैट खातों की संख्या पर एक नज़र डालते हैं, तो आप समझेंगे कि नागरिकों ने भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास दिखाना कैसे शुरू कर दिया है। म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या 2014 में 1 करोड़ से बढ़कर आज 4.5 करोड़ हो गई है। परिणामस्वरूप, हमारे पास घरेलू निवेश का व्यापक आधार है। हमारे निवेशक हमारे द्वारा लागू किए गए बाजार-समर्थक सुधारों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। इन सुधारों ने एक मजबूत और पारदर्शी वित्तीय प्रणाली बनाई है, जिससे हर भारतीय के लिए शेयर बाजारों में भाग लेना आसान हो गया है।

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अपने अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही पीएम मोदी को भरोसा है कि मतदाताओं ने उनकी पार्टी पर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा, “इसके विपरीत, विपक्ष की तरफ माहौल बहुत गंभीर और निराशाजनक है। यह दर्शाता है कि हम मौजूदा चुनावों में ऐतिहासिक जीत हासिल करने की राह पर हैं। लोगों को भी इस बात का एहसास है और इसलिए वे कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर अपना वोट बर्बाद नहीं करेंगे जो पहले ही चुनाव हार चुके हैं।” 

बाजार के आंकड़ों के अनुसार, निफ्टी 50 इंडेक्स पिछले 10 वर्षों में तीन गुना बढ़ गया, निफ्टी इंडेक्स 2014 में 6,900 पॉइंट से बढ़कर 2024 में 22,700 पॉइंट हो गया। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण भी 5 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया है और 21 मई को यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया। अप्रैल की शुरुआत में, बीएसई का मार्केट कैप 4 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर पर पहुंच गया था। 

मार्केट कैपिटलाइज़ेशन या मार्केट कैप किसी कंपनी के स्टॉक का कुल मूल्य है, जो स्टॉक की कीमत को उसके बकाया शेयरों की संख्या से गुणा करके प्राप्त किया जाता है। देश के सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बने रहने के साथ मजबूत जीडीपी विकास पूर्वानुमान, प्रबंधनीय स्तरों पर मुद्रास्फीति, केंद्र सरकार के स्तर पर राजनीतिक स्थिरता और सराहनीय केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति ने हाल की तिमाहियों में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक उज्ज्वल तस्वीर बनाने में योगदान दिया है।

बर्नस्टीन के ताजा शोध के अनुसार, अगर एनडीए सत्ता में वापस आता है तो शेयर बाजार चुनाव के बाद एक अल्पकालिक रैली का अनुभव करेगा। बुनियादी ढांचा, विनिर्माण और घरेलू चक्रीय जैसे क्षेत्रों के नेतृत्व में जाने की उम्मीद है। बेंचमार्क इक्विटी सूचकांकों ने बुधवार के सत्र को सकारात्मक रूप से बंद कर दिया। एनएसई निफ्टी 50 68.74 अंक (0.31 प्रतिशत) बढ़कर 22,597.80 पर पहुंच गया, जबकि बीएसई सेंसेक्स 267.75 अंक (0.75 प्रतिशत) बढ़कर 74,221.06 पर पहुंच गया। बैंक निफ्टी सूचकांक 266.25 अंकों (0.55 प्रतिशत) की गिरावट के साथ 47,781.95 पर रहा। क्षेत्रवार रियल्टी और एफएमसीजी ने बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि धातु और वित्तीय सेवाओं में गिरावट देखी गई।



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d