PCOS Food regimen: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Photo of author

By A2z Breaking News



PCOS Food regimen: आज के समय में महिलाओं में पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या सबसे अधिक देखने को मिल रहा है. हालांकि पीसीओएस एक आम बीमारी है. यह बीमारी महिलाओं में खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, तनाव, अनियमित पीरियड्स के कारण होती है. अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में आती हैं जो पीसीओएस की समस्या से जूझ रही हैं तो हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे क्या खाएं और क्या न खाएं.

क्या है पीसीओएस?

पीसीओएस (PCOS) का पूरा नाम है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम. यह महिलाओं में एक सामान्य अंतःस्रावी विकार है, जो उनके प्रजनन उम्र (15 से 44 वर्ष) के दौरान होता है. इतना ही नहीं पीसीओएस से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अन्य स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं बढ़ सकती है. पीसीओएस में अनियमित पीरियड्स, स्किन और शरीर पर बालों का अधिक बढ़ना भी हो सकता है.

PCOS में कौन-से फूड्स नहीं खाना चाहिए?

पीसीओएस में फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स और तली हुई चिकन या मछली आप खाने से परहेज करें. इसके अलावा चाय और सोडा का भी अधिक सेवन न करें. मैदा, सफेद चावल, चॉकलेट, व्हाइट ब्रेड, आलू और पेस्ट्री जैसे खाद्य पदार्थों को पीसीओएस न खाएं.

पीसीओएस में क्या खाना चाहिए?

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स खाएं

पीसीओएस में अदरक, तुलसी, हल्दी, लहसुन और लाल मिर्च जैसे जड़ी-बूटियों और मसालों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, बादाम, सालमन और सार्डिन आप खा सकती हैं. क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए लाभकारी है.

Additionally Learn: दही में चीनी मिलाकर खाने से होने वाले 5 सबसे बड़े फायदे

फाइबर युक्त चीजें

पीसीओएस में महिलाओं को फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इसलिए उन फलों और सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें जिसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हो. ताकि इसका अच्छा प्रभाव आपके सेहत पर देखने को मिलेगा.

Additionally Learn:  जल्दी कंसीव करना है तो खाएं ये 5 फूड्स



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d