Password Security: अपने पासवर्ड को लेकर कितने सतर्क हैं आप? सर्वे में आया चौंकाने वाला सच

Photo of author

By A2z Breaking News



Password Security Alert: भारत में लोग अपने फाइनेंशियल पासवर्ड को लेकर लापरवाही बरतते हैं. लोग पासवर्ड को या तो फोन में सेव कर लेते हैं या नोटपैड पर लिख कर रखते हैं. ऐसी लापरवाही से ही डेटा चोरी होने का खतरा बढ़ता है. एक सर्वे में सामने आयी जानकारी के अनुसार, 17 प्रतिशत भारतीय नागरिक पासवर्ड असुरक्षित तरीके से सेव करते हैं.

प्रत्येक छह में से एक भारतीय (लगभग 17 प्रतिशत) महत्वपूर्ण वित्तीय पासवर्ड असुरक्षित तरीके से रखते हैं. हाल ही में प्रकाशित एक हालिया सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है. सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 17 प्रतिशत लोग एटीएम, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, बैंक खातों और ऐप स्टोर के महत्वपूर्ण पासवर्ड को असुरक्षित तरीके से रखते (स्टोर करते) हैं, जिसमें उनकी संपर्क सूची या मोबाइल फोन पर नोट शामिल हैं, जिससे डेटा चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है.

Most Used Passwords: ये हैं भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड्स

123456 को अगर आपने भी बनाया है Password, तो जल्दी बदल डालें, नहीं तो…

लोकलसर्कल्स द्वारा किये गए सर्वेक्षण में 367 जिलों के 48,000 से अधिक उत्तरदाता शामिल थे. इसमें कहा गया कि 34 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे अपने पासवर्ड दूसरों के साथ साझा करते हैं. लोकलसर्कल्स ने बयान में कहा कि इस साल मई में, रिजर्व बैंक ने पिछले दो वर्षों में बैंक धोखाधड़ी में 300 प्रतिशत की वृद्धि का खुलासा किया था.

सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग दो-तिहाई लोगों ने कहा कि वे महत्वपूर्ण पासवर्ड अपने पास रखते हैं, जबकि शेष 34 प्रतिशत ने कहा कि वे इसे साझा करते हैं. पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में कहा गया है कि उत्तरदाताओं ने बताया कि पासवर्ड साझा करने का एक बड़ा हिस्सा एक या अधिक परिवार के सदस्यों के साथ होता है, जबकि कुछ इसे घरेलू या कार्यालय के कर्मचारियों और दोस्तों के साथ भी साझा करते हैं. सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि 53 प्रतिशत लोगों ने बताया कि या तो वे स्वयं या उनके निकट परिवार के किसी सदस्य ने पिछले पांच वर्षों में वित्तीय धोखाधड़ी का अनुभव किया है.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d