Parliament Session Dwell: संसद में ED-CBI के दुरुपयोग, नीट और अग्निपथ पर टकराव के आसार; विपक्ष करेगा प्रदर्शन

Photo of author

By A2z Breaking News


09:01 AM, 01-Jul-2024

डिप्टी स्पीकर के लिए दो-दो हाथ की तैयारी में विपक्ष 

विपक्षी गठबंधन में शामिल दल लोकसभा स्पीकर पद के बाद अब डिप्टी स्पीकर के पद के लिए मोदी सरकार से दो-दो हाथ करने की तैयारी में हैं। स्पीकर पद के चुनाव में हालांकि अंतिम समय में विपक्ष ने मत विभाजन की मांग से दूरी बना ली थी, मगर इस पद के लिए उसकी तैयारी मत विभाजन की मांग कर शक्ति परीक्षण कराने की है। चुनाव लड़ने पर कांग्रेस, सपा और टीएमसी में सहमति बन चुकी है।

08:42 AM, 01-Jul-2024

दोनों पक्ष बनाएंगे रणनीति

सोमवार को कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी इंडिया ब्लॉक में शामिल दल और सरकार अलग-अलग बैठक करेंगे। इसी बैठक में विपक्ष तय करेगा कि वह सरकार का धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा को स्वीकार करे या फिर नीट मामले में पहले चर्चा की मांग पर अड़ा रहे। हालांकि इस मामले में सरकार का रुख स्पष्ट है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि वह धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा से पहले किसी विषय पर चर्चा की मांग स्वीकार नहीं करेगी।

08:29 AM, 01-Jul-2024

धन्यवाद प्रस्ताव पर संकट

संसद के दोनों सदनों में विपक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का संकट है। वर्तमान सत्र में अब महज तीन कार्यदिवस शेष बचे हैं। विपक्ष प्रस्ताव पर चर्चा से पहले नीट मामले में चर्चा पर अड़ा हुआ है। सरकार का कहना है कि धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा से पहले किसी तरह की चर्चा की परंपरा नहीं है। गौरतलब है कि पीएम को मंगलवार को लोकसभा और बुधवार को राज्यसभा में चर्चा का जवाब देना है।  

08:24 AM, 01-Jul-2024

सरकार और विपक्ष के बीच तकरार

पहले सत्र में शपथ ग्रहण के साथ ही सरकार और विपक्ष के बीच तकरार शुरू हो गई थी। शपथ ग्रहण पूरा होते ही सरकार और विपक्ष के बीच संविधान बचाओ बनाम आपातकाल की जंग शुरू हो गई। लोकसभा में आसन की ओर से आपातकाल के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव और राष्ट्रपति के अभिभाषण में आपातकाल की तीखी आलोचना से दोनों पक्ष आमने सामने आए। शुक्रवार को राज्यसभा में तकरार इतनी ज्यादा बढ़ गई कि विपक्ष ने दिन भर कार्यवाही का बहिष्कार किया।

08:11 AM, 01-Jul-2024

Parliament Session Dwell: संसद में ED-CBI के दुरुपयोग, नीट और अग्निपथ पर टकराव के आसार; विपक्ष करेगा प्रदर्शन

Sansad Satra 2024, 18th Lok Sabha Information Dwell : दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को फिर से शुरू हो रहे लोकसभा सत्र में फिर टकराव के आसार हैं। केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग, नीट और अग्निपथ जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेरेगा। विपक्ष ने जहां सोमवार को केंद्रीय जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग मामले में संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है, वहीं सरकार ने साफ कर दिया है कि वह विपक्ष की नीट में अनियमितता मामले में पहले चर्चा कराने की मांग स्वीकार नहीं करेगी। 



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading