Panipuri: पानीपुरी खाने से हो सकता है कैंसर, गोलगप्पे के पानी में मिले कैंसर फैलाने वाले केमिकल

Photo of author

By A2z Breaking News



Panipuri: पानीपुरी किसे पसंद नहीं होगा. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पानीपुरी खाना अच्छा लगता है. यह दूसरी बात है कि लड़कियों और महिलाओं को पानीपुरी सबसे फेवरेट होता है. पानीपुरी को कई तरह के नाम से लोग जानते हैं. कहीं पर पानीपुरी को फुलकी, गोलगप्‍पे, पुचका, बताशे, पड़ाके, फुस्का या पुस्का, गु-चुप आदि के नाम से लोग पुकारते हैं. पानीपुरी ही ऐसी चीज है जिसे पूरे देश में लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. जब भी हम बाजार में जाते हैं बिना गोलगप्पा खाएं वापस आना मुश्किल होता है. कुछ लोग गोलगप्‍पे वाले भईया से एस्‍ट्रा पानी मांगकर भी पीते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोलगप्पा खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकता है. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) कर्नाटक ने हाल ही में राज्य में 260 पानीपुरी के सैंपल लिए, जिसमें से 41 सैंपल क्‍वाल‍िटी स्‍टैंडर्ड पर पूरी तरह फेल रहे हैं. इन सभी पानीपुरी में कृत्रिम रंग और कैंसर पैदा करने वाले एजेंट पाए गए. जबकि अन्य की क्‍वाल‍िटी बहुत खराब थी. इसे खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

पानीपुरी के पानी में डाला जाता है सिंथेटिक कलर

यह कोई पहला मौका नहीं है जब पानीपुरी के पानी में कृत्रिम रंग पाया गया है. इससे पहले भी कई राज्‍यों से ऐसी र‍िपोर्ट आती चुकी है. वडोदरा में एक जांच में पाया गया कि पानीपुरी का पानी शुद्ध नहीं होता. जबकि पानीपुरी के पानी में पुदीने की जगह सिंथेटिक कलर का उपयोग किया जाता है. इस पानीपुरी के पानी का सेवन से पेट और आंतों पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं सिंथेटिक कलर वाला पानीपुरी खाने से आंतों में कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकता है. कर्नाटक में पानीपुरी के सैंपल में ब्र‍िल‍ियंड ब्‍लू, सनसेट येलो और टार्ट्राज‍िन जैसे केम‍िकल्‍स पाए गए हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सबसे बड़ा कारण बन सकता है.

Additionally Learn: पानी में लहसुन को भिगोकर खाने के 4 फायदे

कैसे जांचे की पानीपुरी के पानी में मिलावट है?

पानीपुरी के पानी में म‍िलावट को पहचाना है तो आपको बता दें जहां इमली का पानी हल्‍का भूरा होता है. वहीं धनिया और पुदीने का पानी गहरा हरा होता है. अगर आपको लगे की पानीपुरी के पानी ऊपर दिए गए जानकारी के अनुसार नहीं है तो तुरंत खाना बंद कर दें. अगर पानीपुरी के पानी में एस‍िड हुआ रहेगा तो आपके पेट में दर्द हो सकता है और आपको कड़वाहट भी अधिक लगेगा.

Additionally Learn: सोंठ में शहद मिलाकर खाने के ये हैं 5 सबसे अच्छे फायदे



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d