Pakistan: कराची में भीषण गर्मी और लू का कहर, चार दिन में 427 लोगों की मौत; शवगृहों में शव रखने की जगह नहीं बची

Photo of author

By A2z Breaking News


Pakistan: पाकिस्तान के कराची शहर में भीषण गर्मी और लू के कहर से चार दिन के भीतर 427 लोगों की मौत हो गई। एक गैर सरकारी संस्थान का दावा है कि अस्पतालों में मौजूद शवगृहों में शव रखने की जगह नहीं बची है।  


कराची में भीषण गर्मी
– फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार


पाकिस्तान में भीषण गर्मी और लू से कई इलाके तप रहे हैं। इस बीच एक संस्था ने दावा किया है कि पाकिस्तान के कराची के क्षेत्रों में चार दिनों में भीषण गर्मी और लू से 427 लोगों की मौत हो गई है। एक गैर सरकारी संस्थान ईधी फाउंडेशन का कहना है कि बुधवार को छोड़कर बीते चार दिनों में 427 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा मंगलवार को सिंध प्रांत के तीन सरकारी अस्पतालों से 23 शव निकाले गए।  

अत्यधिक गर्मी से जूझ रहे हैं कराची के लोग

पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में बीते सप्ताह शनिवार से अत्यधिक गर्मी और लू का असर देखने को मिल रहा है। यहां शनिवार को तापमान 40 डिग्री के पार हो गया और बुधवार तक लगातार ऐसी ही स्थिति देखने को मिली।  ईधी फाउंडेशन के प्रमुख फैसल ईधी का कहना है कि कराची में कुल मिवाकर चार शवगृह हैं। इन शवगृहों में अब मृतकों के शव रखने की जगह नहीं बची है।

कराची में भीषण गर्मी के बीच अत्यधिक बिजली कटौती

फैसल ईधी ने कहा ‘दुखद तथ्य यह है कि जिन क्षेत्रों में अत्यधिक बिजली की कटौती हो रही है, उन क्षेत्रों में भीषण गर्मी से अधिकतर लोगों की मौत हुई है। इनमें से अधिकतर शव बेसहारा और नशे की लत में डूबे हुए लोगों के हैं।’ उन्होंने आगे बताया कि मंगलवार को 135 और सोमवार को 128 लोगों के शव बरामद किए गए। ईधी ने आगे कहा कि अभी कराची के लोगों को और भी बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा। उधर कराची के बिजली विभाग का कहना है कि सरकार को 10 अरब रुपये का कर्ज चुकाना है, इस वजह से बिजली कटौती की जा रही है।  



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d