ONGC ने केजी बेसिन में गहरे समुद्र से तेल उत्पादन किया शुरू, पीएम मोदी ने दी बधाई, शेयर में दिखा एक्शन

Photo of author

By A2z Breaking News


ONCG Oil Manufacturing in KG: सरकारी तेल और गैस कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में डीप वॉटर ब्लॉक में तेल उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी गयी जानकारी के अनुसार, ओएनजीसी ने केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक में क्लस्टर-2 परियोजना से उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी धीरे-धीरे यहां से उत्पादन बढ़ाएगी. समझा जा रहा है कि इससे उसे बरसों के उत्पादन में गिरावट के रुख को पलटने में मदद मिलेगी. तेल कंपनी की इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि यह भारत की ऊर्जा यात्रा में एक उल्लेखनीय कदम है और आत्मनिर्भर भारत के हमारे मिशन को बढ़ावा देता है. इससे हमारी अर्थव्यवस्था को भी कई फायदे होंगे. वहीं, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जटिल और कठिन ब्लॉक से पहला तेल उत्पादन शुरू हो गया है. उन्होंने मौजूदा उत्पादन के बारे में कोई संकेत न देते हुए कहा कि कच्चा तेल उत्पादन प्रतिदिन 45,000 बैरल और गैस उत्पादन एक करोड़ घनमीटर प्रतिदिन रहने की उम्मीद है.

पेट्रोलियम मंत्री ने क्या कहा

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने सोशल मीडिया पर हैसटैग ओएनजीसी जीतेगा तो भारत जीतेगा का इस्तेमाल करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है. कृष्णागोदावरी की सबसे गहरी सीमा से हमारा ऊर्जा उत्पादन भी बढ़ने वाला है. पहला तेल उत्पादन बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित जटिल और कठिन गहरे पानी केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक से शुरू हो गया है. इससे उत्पादन प्रति दिन 45,000 बैरल और प्रतिदिन 10 मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक गैस होने की उम्मीद है, जो ऊर्जा में योगदान देगा. इस परियोजना से वर्तमान राष्ट्रीय तेल उत्पादन में 7% और राष्ट्रीय प्राकृतिक गैस उत्पादन में 7% की वृद्धि होने की उम्मीद है. क्लस्टर-2 तेल का उत्पादन नवंबर, 2021 तक शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसमें देरी हुई. ओएनजीसी ने समुद्र के नीचे से तेल का उत्पादन शुरू करने के लिए फ्लोटिंग जहाज आर्मडा स्टर्लिंग-वी किराये पर लिया है. इसका 70 प्रतिशत स्वामित्व शापूरजी पालोनजी ऑयल एंड गैस के पास और 30 प्रतिशत मलेशिया की बुमी आर्मडा के पास है. ओएनजीसी ने क्लस्टर-2 तेल की पहली समयसीमा मई, 2023 निर्धारित की थी. इसे बाद में बढ़ाकर अगस्त, 2023, सितंबर 2023, अक्टूबर, 2023 और अंत में दिसंबर, 2023 किया गया था.

ONGC Share worth

शेयर में क्या दिखा एक्शन

ओनएजीसी के केजी बेसिन में तेल और गैस उत्पादन की सूचना के बाद कंपनी के शेयर में तेज उछाल आया है. बाजार खुलने के डेढ़ घंटे के अंदर शेयर का भाव 52 सप्ताह के अधिकतम स्तर पर पहुंच गया. ओएनजीसी का स्टॉक सुबह 9 बजे 218 रुपये पर ओपन हुआ. जो 10.20 बजे 220.80 रुपये पर पहुंच गया. कारोबार के दौरान तीन बजे तक कंपनी के शेयर 0.90 प्रतिशत यानी 1.95 रुपये की तेजी के साथ 218.40 रुपये पर कारोबार कर रहा था.





<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d