Nationwide Farmers Day 2023: किसानों के लिए सरकार चलाती है ये पांच लाभकारी योजनाएं, जानें इनके बारे में

Photo of author

By A2z Breaking News


Nationwide Farmers Day: केंद्र हो या फिर राज्य सरकारें, ये कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाते हैं। इन्हीं में से कई योजनाएं किसानों के लिए चलाई जाती है। ये हम सभी जानते हैं कि भारत कृषि प्रधान देश है और एक बड़ी आबादी इससे जुड़ी हुई है। ऐसे में किसानों की आर्थिक मदद इन योजनाओं के जरिए की जा रही है। बात अगर किसानों की हो रही है, तो आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि हर साल 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है, ताकि किसानों की अहमियत समझते हुए उन्हें सम्मान दिया जा सके। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन भी आज होता है और इस दिन को उनकी जयंती के रूप में किसान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। तो इस मौके पर जानते हैं किसानों के लिए उन योजनाओं के बारे में जिन्हें सरकार उनके लिए चला रही है। आप आगे इन योजनाओं के बारे में जान सकते हैं…




ये हैं किसानों के लिए चल रही योजनाएं:-

पीएम किसान मानधन योजना

  • इस योजना के अंतर्गत 60 साल की उम्र के बाद किसानों को हर महीने 3 हजार रुपये दिए जाते हैं। दरअसल, इस योजना में 18 साल से ज्यादा या 40 साल से कम उम्र के किसान 55 से लेकर 200 रुपये तक प्रतिमाह निवेश कर सकते हैं, जिसके बाद ये लाभ मिलता है।


प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई करने के लिए नई तकनीक पर फंड दिए जाते हैं। इसमें स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई का इस्तेमाल कर पानी की बर्बादी को काफी कम किया जा सकता है और इससे किसानों का प्रोडक्शन भी बढ़ सकता है।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

  • इस योजना के अंतर्गत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार की तरफ से दी जाती है। किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसलिए ये आर्थिक मदद दी जाती है।


किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

  • इसके अंतर्गत पात्र किसानों को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाते हैं, जिसमें लिया गया कर्ज 2-4 प्रतिशत सस्ता हो सकता है। बस आपको लिया हुआ कर्ज समय पर चुकाना होता है। इसमें किसान खेती से जुड़ा सामान, जैसे- बीज, खाद, कीटनाशक आदि चीजें खरीद सकता है।




<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d