Nationwide Arithmetic Day: मैथ्स को कैसे बनाएं आसान और दिलचस्प, सिखाती हैं ये फिल्में

Photo of author

By A2z Breaking News


महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन पर, 22 दिसंबर को हर साल राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है. मैथ्स नाम सुनकर ही कई लोग डर जाते हैं. कुछ ने तो बचपन से मैथ्स से दूरी बनाकर रखी होगी. मैथ्स को लेकर सोशल मीडिया पर कई मीम भी बनते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि मैथ्स काफी रोचक विषय है. गणितज्ञ कहते हैं कि इस दुनिया में कोई भी वस्तु गणित के बिना नहीं है. गणित के बिना कुछ भी नहीं समझा जा सकता है. गणित पर ऐसी कई फिल्में भी बनायी जा चुकी हैं, जो हमें सिखाती हैं कि इस विषय को आसान और दिलचस्प तरीके से कैसे सीखा जाए. यह उन विद्यार्थियों के लिए खास है, जो मैथ्स को लेकर डरते हैं.

  • पाई : 1998 में रिलीज हुई इस फिल्म को काफी सराहना मिली. इसमें एक गणितज्ञ मैक्स कोहेन (सीन गुलेट) की कहानी है, जो जानबूझकर शेयर बाजार में एक पैटर्न का पता लगाने की कोशिश कर रहा है.

  • सुपर 30 : इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने गणितज्ञ आनंद कुमार की जीवन कहानी का चित्रण किया है. आनंद कुमार ने अपने सुपर-30 कार्यक्रम के साथ ट्यूशन प्रणाली में क्रांति ला दी और इसे गरीब और वंचित छात्रों के लिए उपलब्ध कराया.

  • ट्रैवलिंग सेल्समैन : 2012 में रिलीज हुई फिल्म का शीर्षक ट्रैवलिंग सेल्समैन कंप्यूटर विज्ञान में पी बनाम एनपी की गणितीय समस्या की ओर इशारा करता है. यदि आप इस गणित समस्या के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह फिल्म रुचिकर होगी.

  • शकुंतला देवी : शकुंतला देवी कभी स्कूल नहीं गयीं, फिर भी दिमाग ऐसा कि लोग उन्हें ह्यूमन कंप्यूटर व मेंटल कैलकुलेटर जैसे नामों से जानने लगे. उन्हें गणित का बेहद कठिन से कठिन सवाल भी काफी आसान लगता था.

  • अगोरा : 2009 में रिलीज हुई यह एक स्पेनिश फिल्म थी. यह फिल्म प्राचीन ग्रीक-मिस्र गणितज्ञ हाइपेटिया के जीवन पर आधारित है, जो पहली महिला गणितज्ञों और खगोलविदों में से एक थीं. चौथी शताब्दी में मिस्र के रोमन प्रांत में रहती थीं और इतिहास में पहली महिला गणितज्ञ थीं.

  • एक खूबसूरत दिमाग : यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई. यह एक प्रसिद्ध गणितज्ञ और नोबल पुरस्कार विजेता रसेल क्रो द्वारा अभिनीत जॉन नैश के बारे में है, जो एमआइटी में अपनी नौकरी से ऊब गया है और पेंटागन के लिए एक नये कामकाजी प्रस्ताव में शामिल होने से आश्चर्यचकित है.

  • घन : यह फिल्म पांच लोगों के बारे में है जो घन-आकार के कमरों के एक बड़े नेटवर्क में फंसे हुए हैं, जिनमें खतरनाक जाल हैं. फंसे हुए लोग यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि वे कहां हैं और वहां से कैसे निकल सकते हैं.

  • प्रमाण : इस फिल्म में कैथरीन नाम की एक महिला गणितज्ञ दिखती हैं. फिल्म में कई पुरुष गणितज्ञ भी हैं, जो एक कठिन प्रमाण को हल करने की कोशिश कर रहे हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d