Narendra Modi with Sheikh Hasina: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से पीएम मोदी ने की मुलाकात

Photo of author

By A2z Breaking News


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की. इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस बयान जारी किया. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में हम 10 बार मिल चुके हैं, लेकिन आज की मुलाकात खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारे तीसरे कार्यकाल में हमारी पहली राजकीय अतिथि हैं. उन्होंने कहा कि हम नए विजन के साथ आगे बढ़ेंगे.

बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंधों को भारत प्राथमिकता देता है. बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है. पिछले एक साल में हमने मिलकर लोक कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को पूरा किया है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है.

Prime minister narendra modi together with his bangladeshi counterpart sheikh hasina throughout a gathering, on the hyderabad home in new delhi

भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हुई: पीएम मोदी

आगे पीएम मोदी ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज सफलतापूर्वक पूरा हो चुका है. भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर मैत्री पाइपलाइन पूरी हो चुकी है. भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन चुका है. उन्होंने कहा कि केवल एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है.

22061 Pti06 22 2024 000139A
Prime minister narendra modi together with his bangladeshi counterpart sheikh hasina throughout a gathering, on the hyderabad home in new delhi

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना से बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए भारत आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीज़ा सुविधा शुरू करेगा.
  • पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज शाम होने वाले क्रिकेट विश्व कप मैच के लिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं देता हूं.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने कनेक्टिविटी, वाणिज्य और सहयोग को अपना फोकस बनाए रखा है. पिछले 10 वर्षों में हमने 1965 से पहले की कनेक्टिविटी को बहाल किया है.
  • पीएम मोदी ने कहा कि अब हम डिजिटल और एनर्जी कनेक्टिविटी पर और भी अधिक ध्यान देंगे जिससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को गति मिलेगी.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और बांग्लादेश को 54 नदियां जोड़ती हैं. हमने बाढ़ प्रबंधन, पूर्व चेतावनी और पेयजल परियोजनाओं पर सहयोग किया है. बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन के लिए, एक तकनीकी टीम जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी.
22061 Pti06 22 2024 000079B
Prime minister narendra modi together with his bangladeshi counterpart sheikh hasina throughout her ceremonial reception, on the rashtrapati bhavan in new delhi



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d