MP Climate: मध्यप्रदेश के बाकी के छह जिलों में भी पहुंचा मानसून, पूरे प्रदेश का तापमान 40 डिग्री से रहा नीचे

Photo of author

By A2z Breaking News



मध्यप्रदेश में बारिश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मध्यप्रदेश में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून ग्वालियर समेत पूरे प्रदेश को कवर कर लिया है। स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने से भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। बारिश के चलते प्रदेश के सभी जिलों के तापमान मे गिरावट आई है। प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा भीषण गर्मी वाले ग्वालियर क्षेत्र में मानसून पहुंचने के बाद तेज बारिश से यहां का तापमान 34.6 डिग्री दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, खजुराहो में सबसे ज्यादा 1.7 इंच, धार और नौगांव में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। भोपाल में एक घंटे में आधा इंच पानी गिर गया। छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भी बारिश हुई।

मध्यप्रदेश से प्रमुख जिलों का तापमान

भोपाल का अधिकतम का तापमान 33.5 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में 35.5 डिग्री, ग्वालियर में 34.6 डिग्री, जबलपुर में 36.7 डिग्री और उज्जैन में तापमान 35.5 डिग्री रहा। छतरपुर के बिजावर में पारा सबसे ज्यादा 39.5 डिग्री रहा, जबकि खजुराहो, उमरिया, सीधी, सतना और दमोह में पारा 38 डिग्री के पार दर्ज किया गया।

प्रदेश के इन छह जिलों में पहुंचा मानसून

गुरुवार को ग्वालियर समेत छह जिलों में भी मानसून की एंट्री हो गई। मौसम विभाग ने इसकी घोषणा की। ग्वालियर, श्योपुर कलां, भिंड, मुरैना, दतिया और निवाड़ी जिलों में मानसून आने के साथ अब प्रदेश के सभी क्षेत्रों में (सीधी और सिंगरौली के उत्तरी हिस्सों को छोड़कर) मानसून एक्टिव हो गया है। 

प्रदेश में अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि दमोह, गुना, राजगढ़, जबलपुर के भेड़ाघाट में बिजली के साथ मध्यम से तीव्र वर्षा होने की संभावना है। साथ ही धार, मांडू, इंदौर, आंध्र प्रदेश, उज्जैन, महाकालेश्वर, बैतूल, सीहोर, आगर मालवा, अशोकनगर, उत्तर विदिशा, श्योपुर कलां, पन्ना छतरपुर, खजुराहो, बालाघाट, सिवनी, शाजापुर, सतना, चित्रकूट, कटनी, मैहर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, धोलावाड़, उत्तर भोपाल में बिजली के साथ मध्यम से तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है।

वहीं, देवास, मंडला, दक्षिण भोपाल, बैरागढ़, नीमच, ग्वालियर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, मंदसौर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, दक्षिण विदिशा, रायसेन, हरदा, नर्मदापुरम पचमढ़ी, बैतूल, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, निवाड़ी,  टीकमगढ़, उमरिया, मंडला और सिंगरौली रात्रि में।



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d