Mortgage EMI: पर्सनल लोन से लेकर कार लोन तक हो गया महंगा, कई बैंकों ने बढ़ा दिया ब्याज, जानें अपडेट

Photo of author

By A2z Breaking News


Mortgage

Mortgage EMI: अगर आप आपनी कार खरीदने या किसी काम दूसरे काम के लिए बैंक लोन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको लिए ये महत्वपूर्ण खबर है. होम लोन को छोड़कर, कुछ खुदरा ऋणों पर ब्याज दरें बढ़नी शुरू हो गई हैं, कई बैंकों ने अपनी उधार दर की लैंडिग प्राइस (MCLR) में संशोधन किया है. हालांकि, बैंकों ने अपने होम लोन को रेपो रेट (वह दर जिस पर भारतीय रिज़र्व बैंक उधार देता है) से जोड़ दिया है. शीर्ष बैंक ने उदार रुख अपनाते हुए फरवरी 2023 रेपो रेट को स्थिर रखा है. अभी तक कोई अन्य किसी ऋण को इसके साथ जोड़ा नहीं गया.

SBI Automotive Mortgage

एसबीआई के द्वारा ऑटो लोन के ब्याज दरों में दिसंबर के महीने में संशोधन किया गया है. साल 2023 के आखिरी महीने से पहले बैंक के द्वारा 8.65 प्रतिशत पर लोन दिया जा रहा था. इसके बाद, इसमें 0.10 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया. हालांकि, अगर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़िया है, तो आपको 8.85% पर लोन दिया जा सकता है.

Union financial institution

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Financial institution of India) ने भी ऑटो लोन को बढ़ा दिया है. अब ग्राहकों को कार लोन के लिए 9.15% ब्याज पर ऋण मिलेगी. जबकि, पहले 8.75% पर मिल रहा था. वहीं, कुछ पर्सनल लोन्स पर भी रेट का रिवाइज कर अपने बाहरी बेन्चमार्क को सेट किया है.

IDFC financial institution

आईडीएफसी बैंक ने नवंबर के महीने में ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए पर्सनल लोन पर ब्याज दरों को 10.49% से बढ़ाकर 10.75% कर दिया था. जबकि, कर्नाटक बैंक ने भी पर्सनल लोन पर ऋण ब्याज दर को 14.21% से बढ़ाकर 14.28% कर दिया गया है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (‍Financial institution of Maharastra) ने होम लोन के इंटरेस्ट रेट को कम कर दिया है. बैंक में पहले होम लोन 8.5% से शुरू था जो अब 8.35% हो गया है. एक वरिष्ठ बैंकर ने बताया कि होम लोन्स रिस्क फ्री है और जो बैंक डिपाजिट को मजबूत करने में मदद करते है.

SBI

एसबीआई ने भी 27 दिसंबर से अपनी जमा दरों में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. इससे उनकी उधार दर की सीमांत लागत में वृद्धि होगी, जो वाणिज्यिक ऋण के लिए एक बेंचमार्क है, और इसलिए इस खंड पर ब्याज दरें भी बढ़ेंगी.

(इनपुट- शुभम)



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d