Monsoon Well being Ideas: मानसून में इन 5 प्राकृतिक जड़ी-बूटियां से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

Photo of author

By A2z Breaking News



Monsoon Well being Ideas: मानसून का मौसम शुरू हो चुका है. मानसून अपने साथ-साथ कई सारी बीमारियों को लेकर भी दस्तक देता है. ऐसे में हमे खुद ही अपने सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा रहे. क्योंकि मानसून के दिनों में इम्यूनिटी कमजोर होने का चांस ज्यादा रहता है. जिसके कारण अनेकों बीमरियां भी होने लगती है. चलिए जानते हैं मानसून के दिनों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आजमाएं जड़ी-बूटी.

हल्दी का सेवन करें

बरसात के दिनों में शरीर की रक्षा प्रणाली बढ़ाना बेहद जरूरी होता है. इसलिए हल्दी का पानी पिएं. क्योंकि हेल्दी के पानी में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता में सुधार करता है.

तुलसी का सेवन करें

मानसून के दिनों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है तो तुलसी का सेवन करें. आप चाहे तो रोजाना पांच तुलसी की कलियों को चबा सकते हैं. इसके अलावा तुलसी की चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. क्योंकि तुलसी के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर की रक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है.

अदरक

मानसून के दिनों में हेल्दी रहना है तो अदरक का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करते हैं. इसलिए आप चाहे तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं या फिर अदरक को काटकर गर्म पानी में उबालकर फिर उस पानी को छानकर पी सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगा.

Additionally Learn: अजवाइन और गुड़ का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है अमृत, जानिए इसके फायदे

नीम की पत्तियों का सेवन करें

नीम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. अगर आप रोजाना नीम की पत्तियों को चबाकर खाते हैं तो इससे इम्यूनिटी तो बूस्ट होगा ही साथ ही अन्य बीमारियों से भी आप बचे रहेंगे.

अश्वगंधा का सेवन करें

मानसून में हेल्दी और बीमारियों से सुरक्षित रहना है तो अश्वगंधा का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि अश्वगंधा में मौजूद एडाप्टोजेनिक गुण आपके शरीर को अंदर से मजूबत बनाता है. अगर आप अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो आप तनाव से दूर रहेंगे साथ ही इम्यूनिटी बढ़ेगा जो संक्रमणों से लड़ने में आपके शरीर को मदद करेगा.

Additionally Learn: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे जान चौंक जाएंगे आप



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d