Monsoon Journey: मानसून में करें अमरकंटक, महाबलेश्वर, मोविन्नोग, कुमारकोम, और अगुम्बे की सैर

Photo of author

By A2z Breaking News


Monsoon Journey: मानसून में करे अमरकंटक, महाबलेश्वर, मोविन्नोग, कुमारकोम, और अगुम्बे की सैर.जैसे-जैसे भारत में मानसून का मौसम दस्तक देता है, धरती एक हरे-भरे स्वर्ग में बदल जाती है, जिससे देश के कुछ सबसे खूबसूरत स्थलों की सैर करने का यह सबसे सही समय बन जाता है. जुलाई में यात्रा के ढेरों अवसर मिलते हैं, अब चाहे आप शांत बैकवाटर, हरे-भरे हिल स्टेशन या पवित्र तीर्थ स्थलों की तलाश कर रहे हों,

यहां पर आपको जुलाई में घूमने के लिए 5 जगहें बताई गई जहां जाकर आपका दिल खुशी से झूम उठेगा-

1. मोविन्नोग, मेघालय (Mowynnog, Meghalaya)

Mowynnog, meghalaya (picture source- social media)

मोविन्नोग, जिसे “गॉड्स ओन गार्डन” (God’s Personal Backyard) के नाम से भी जाना जाता है, अपने मनमोहक पेड़ की जड़ों बने प्राकृतिक पुलों, क्रिस्टल-क्लियर नदियों और सुरम्य दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है.यहीं नही मोविन्नोग के मावलिन्नोग गांव को, एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का खिताब भी मिला हुआ है, आप यहां की स्वच्छता सादगी और साथ प्रकृति के अनोखे करिश्मे को देखकर दाङ रह जाएंगे.

किन चीजों का ले सकते है मजा

– जीवित जड़ पुलों (dwelling root bridges) तक आप ट्रेक (Trek) का आनंद उठा सकते है.

– बैलेंसिंग रॉक (Balancing Rock) और स्काई व्यू पॉइंट दो बेहतर जगहें है घूमने के लिए.

– मावलिन्नोग के प्राचीन गांव में आराम से आप घूम सकते है, साथ ही यहां के लोगों से उनके अनुभवों को भी जान सकते है.

कैसे पहुंचे- मोविन्नोग, मेघालय का निकटतम हवाई अड्डा शिलांग हवाई अड्डा है, जो लगभग 78 किमी दूर है. सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है, जो मोविन्नोग से लगभग 140 किमी दूर है. एयरवेज ओर रेलवे के अलावा आप शिलांग और गुवाहाटी से नियमित चलने वाली बसें और टैक्सियां से भी जा सकते है.

2. कुमारकोम, केरल (Kumarkom, Kerala)

Kumarkom Warterfall Kerala
Kumarkom, kerala( picture source-soical media)

वेम्बनाड झील (Vembanad Lake) के किनारे बसा कुमारकोम अपने शांत बैकवाटर, हाउसबोट क्रूज़ और पक्षी अभयारण्य के लिए प्रसिद्ध है. मानसून का मौसम हरियाली और अपने साथ खुशहाली का मौसम लेकर आता है, यहां की झील नदिया ताल तलैया सब अपने असली स्वरूप में आ जाती है और पानी से सराबोर हो उठती है. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह धरती पर स्वर्ग से कम नही है.

किन चीजों का ले सकते है मजा

– बैकवाटर पर हाउसबोट क्रूज़ का आनंद ले सकते है.

– कुमारकोम पक्षी अभयारण्य जो यहां की लोकप्रिय जगह है, का आनंद ले सकते है.

– आयुर्वेदिक स्पा और रिसार्ट में आराम भी कर सकते है.

कैसे पहुंचे:  कुमारकोम से निकटतम हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 85 किमी दूर है.निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम है, जो कुमारकोम से लगभग 16 किमी दूर है. कोचीन और कोट्टायम से आपकी सुविधा के लिए टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं.

3. अमरकंटक, मध्य प्रदेश (Amarkantak, Madhya Pradesh)

Kapildhara Waterfall Jabalpur Madhya Pradesh
Amarkantak, madhya pradesh (picture source-social media)

अमरकंटक, जिसे “तीर्थराज” या “तीर्थों का राजा” के रूप में जाना जाता है, विंध्य और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के मिलन बिंदु पर स्थित एक पवित्र स्थल है. यह नर्मदा और सोन नदियों का उद्गम स्थल है. यह क्षेत्र प्राचीन मंदिरों, आध्यात्मिक केंद्रों और सुंदर परिदृश्यों से भरा हुआ है, जो इसे आध्यात्मिक साधकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है.

कैसे पहुंचे-

हवाई मार्ग से जाने के लिए निकटतम हवाई अड्डा जबलपुर हवाई अड्डा है, जो यहां से लगभग 228 किमी दूर स्थित है. ट्रेन से जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन पेंड्रा रोड है, जो अमरकंटक से लगभग 17 किमी दूर है. सड़क मार्ग से पहुंचने के लिए  जबलपुर और बिलासपुर से बसें और टैक्सियां  उपलब्ध हैं.

क्या है खास-

– नर्मदा के उद्गम स्थल और मंदिर, कपिल धारा, दूध धारा जलप्रपात को विज़िट कर सकते है.

– अचानकमार वन्यजीव अभयारण्य का भ्रमण कर सकते है.

– नर्मदा नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाए साथ ही बोटिंग का भी मजा ले सकते है.

Additionally Learn- माॅनसून में भोपाल आएं हैं तो सेल्फी लेने के लिए ये 5 स्पॉट हैं एकदम खास

4. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र (Mahabaleshwar, Maharashtra)

Mahabaleshwar Waterfall Maharashtra Mp
Mahabaleshwar, maharashtra (picture source-social media)

पश्चिमी घाट में एक लोकप्रिय हिल स्टेशन महाबलेश्वर अपने लुभावने दृश्यों, हरी-भरी घाटियों और सुंदर नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है. मानसून के दौरान, पूरा क्षेत्र झरनों और धुंध से ढकी पहाड़ियों से जीवंत हो उठता है, जो शहर की गर्मी से राहत प्रदान करता है.

महबलेश्वर महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है जहां जिसके आस-पास आपको अन्य स्थान भी घूमने को मिलेंगे.  यात्री आर्थर सीट, विल्सन पॉइंट और एलीफेंट हेड पॉइंट का मजा ले सकते है. वेन्ना झील में बोटिंग भी कर सकते है. प्राचीन महाबलेश्वर मंदिर के दर्शन भी कर सकते है.

कैसे पहुंचें: हवाई मार्ग से पहुचनें हेतु निकटतम हवाई अड्डा पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 120 किमी दूर है. ट्रेन से आने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वाथर है, जो महाबलेश्वर से लगभग 60 किमी दूर है. सड़क मार्ग से पहुचने के लिए पुणे और मुंबई से बसें और टैक्सियां उपलब्ध हैं.

5. अगुम्बे, कर्नाटक (Agumbe, Karnataka)

Agumbe Karnataka
Agumbe, karnataka (picture source-social media)

अगुम्बे, जिसे अक्सर “दक्षिण का चेरापूंजी” कहा जाता है, अपनी भारी वर्षा, हरे-भरे वर्षावनों और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है. यह अपने घने जंगलों, झरनों और सुंदर ट्रेकिंग मार्गों के साथ प्रकृति प्रेमियों और रोमांच के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग है.

कैसे पहुंचें: अगुम्बे, कर्नाटक से निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो यहां से लगभग 95 किमी दूर है.ट्रेन से सफर करने वालों के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन उडुपी है, जो अगुम्बे से लगभग 55 किमी दूर है. सड़क मार्ग अच्छी स्थिति में है जहां से आपको मैंगलोर और उडुपी से बसें और टैक्सियां उपलब्ध हैं.

करने योग्य चीज़ें:

– लुभावने जोगीगुंडी और बरकाना झरनों (Jogigundi and Barkana Falls) की सैर करें.

– अगुम्बे वर्षावन अनुसंधान केंद्र(Rainforest Analysis Station) को विज़िट करें.

– सनसेट व्यू पॉइंट से मनोरम दृश्यों का आनंद लें.

Additionally Learn-Monsoon में 5 दिन का बनाएं घूमने का प्लान, IRCTC का ये टूर पैकेज बजट में कराएगा दर्शन

अपनी ट्रिप को बनाएं और भी एडवेंचरस, MP Tourism के जबलपुर-भेड़ाघाट Cycle tour के साथ

जुलाई भारत की विविधतापूर्ण सुंदरता, इसके हरे-भरे परिदृश्य और पुनर्जीवित प्राकृतिक आकर्षणों को देखने के लिए एकदम सही समय है. चाहे आप कुमारकोम के बैकवाटर में शांति की तलाश कर रहे हों, अमरकंटक में आध्यात्मिक शांति की तलाश कर रहे हों या अगुम्बे में रोमांच की तलाश कर रहे हों, ये स्थान आपको अविस्मरणीय अनुभव का वादा करते हैं.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d