Monsoon Ideas: इस मानसून न पड़ने दें कपड़ों पर फंगस, इसे…

Photo of author

By A2z Breaking News



Monsoon Ideas: हर साल मानसून का बेसब्री से लोगों को इंतजार रहता है. क्योंकि चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए मानसून का आना बहुत जरूरी है. हलांकि मानसून अकेले नहीं आता, अपने साथ वो कई छोटी-छोटी परेशानियां साथ लाता है. जिसमें एक कपड़ों पर फंगस लग जाना मोल्ड का उगना. आइए इस बारे में जानते हैं, कैसे कपड़ों को इन परेशानियों से बचाया जाए.

अगर आपको लगता है कि आपने अपने कपड़ों को अलमारी में अच्छी तरह से रखा है, तो दोबारा जांच लें. फंगस- जो काले धब्बों वाली सफेद रंग की पाउडर जैसी चीज की तरह दिखती है-नम और गीले कपड़ों पर आसानी से उग सकती है, खास तौर पर मानसून के मौसम में, जब मौसम ज़्यादातर उमस भरा और गर्म होता है, जो फंगस के पनपने के लिए सबसे अच्छी स्थिति होती है.

इस मौसम में, हवा में नमी काफ़ी ज़्यादा होती है, जिसके परिणामस्वरूप, कपड़े हर धुलाई के बाद पूरी तरह से सूखते नहीं हैं-जिसका मतलब है कि आप जिन कपड़ों को इस्त्री करके और मोड़कर अलमारी में रखते हैं, वे वास्तव में नम होते हैं, और इस तरह फंगस के पनपने का सबसे अच्छा आधार होते हैं. ख़ास तौर पर सूती कपड़े फंगस के पनपने का सबसे अच्छा आधार होते हैं.

इस खतरे से कैसे निपटा जाए?

सूरज

जब धूप हो तो अपने कपड़े और जूते बाहर खुले में रखें. इससे उनमें से सारी नमी निकल जाएगी. साथ ही, जितना हो सके धूप को अंदर आने दें; कभी-कभी धूप वाले दिन अपने दरवाज़े और खिड़कियां खोल दें-यह न केवल एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में काम करेगा, बल्कि आपके घर से दुर्गंध को भी दूर करेगा.

सिलिका जेल

लोग अपनी अलमारी में या कपड़ों के बीच सिलिका जेल के पाउच रखते हैं. सिलिका नमी को सोख लेता है और कपड़ों पर फंगस को पनपने नहीं देता.

सिरका

अपने कपड़ों को सिरके से धोएं. 3/4 कप सफ़ेद सिरका को कपड़े धोने के लिए डालें और इस मिश्रण में अपने कपड़ों को भिगोएं सिरका फफूंद के धब्बे और दुर्गंध को हटा देगा.

नींबू और नमक

नींबू के रस और नमक को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे कपड़ों पर फफूंद वाले क्षेत्रों पर रगड़ें. धोएं और सुखाएं.

गर्म पानी

यह फफूंद के बीजाणुओं को मारने का सबसे अच्छा तरीका है, या अगर आपकी वॉशिंग मशीन में सैनिटाइज़/जर्म-किल सेटिंग है, तो इसका इस्तेमाल करें.

बोरेक्स

यह पानी में घुलनशील खनिज भी एक प्राकृतिक फफूंद-नाशक है, जिसे आप डिटर्जेंट या पाउडर के रूप में खरीद सकते हैं. अगर आपको यह पाउडर के रूप में मिलता है, तो लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार पानी के साथ मिलाएं.

नीम

अपने कपड़ों में नीम के तने के कुछ हिस्से पत्तियों के साथ लगाने से फफूंद आपके कपड़ों से दूर रहेगी.

लाइट बल्ब

अगर संभव हो, तो अपनी अलमारी के अंदर एक लो-वोल्टेज बल्ब लगाएं यह हल्की गर्मी पैदा करने में मदद करता है, जो बैक्टीरिया और नमी को दूर रखता है.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d