Lok Sabha Election 2024: सातवें चरण में करीब 60 फीसदी हुई वोटिंग

Photo of author

By A2z Breaking News



Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को करीब 59.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल के संदेशखालि क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थकों के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आईं तथा कुछ मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी और धांधली की शिकायतें दर्ज की गईं. भीषण गर्मी के बीच इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हुआ, जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट सहित 57 सीट पर मतदान हुआ. ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट के वास्ते चुनाव और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी इसी के साथ हुए.

अंतिम चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो गया. आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ. भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करके सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रहा है. विपक्षी ‘इंडिया’ कुछ राज्यों में संयुक्त लड़ाई लड़कर राजग का मुकाबला कर रहा है.निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित शाम 6.30 बजे की समय-सीमा के बाद प्रसारित कई ‘एग्जिट पोल’ में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया.

विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के कई दलों के नेताओं ने चार जून को होने वाली मतगणना से पहले विपक्ष की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शाम को बैठक की और दावा किया कि उन्हें 295 से अधिक सीट मिलेंगी, जो अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त हैं.भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि लोगों ने एक समर्थ, शक्तिशाली, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लिए तथा तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए मतदान किया है. साथ ही, उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 370 से ज्यादा और राजग 400 से अधिक लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगा.

अब सबका ध्यान चार जून को होने वाली मतगणना पर टिकी होगी. हालांकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव की मतगणना दो जून को होगी. मतदान प्रतिशत बताने वाले निर्वाचन आयोग के एक ‘ऐप’ पर रात आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार आखिरी चरण में मतदान प्रतिशत 59.15 रहा.

राज्य मतदान
झारखंड में करीब 69.03
उत्तर प्रदेश में 55.60
पश्चिम बंगाल में 69.89
बिहार में 49.58
हिमाचल प्रदेश में 67.39
पंजाब में 55.69
चंडीगढ़ में 62.80
ओडिशा में करीब 63.21

छह चरणों में कितनी हुई वोटिंग
आम चुनाव के पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा. निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने और जिम्मेदारी एवं गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया था. निर्वाचन आयोग ने अनेक चुनौतियों से पार पाते हुए मतदान केंद्रों तक पहुंचकर मतदान करने वाले मतदाताओं के प्रति शनिवार को ‘गहरी कृतज्ञता’ व्यक्त की.

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, “भारतीय मतदाताओं ने 18वीं लोकसभा के गठन के लिए अपने सबसे प्रिय अधिकार का प्रयोग किया है. भारतीय लोकतंत्र और भारतीय चुनाव ने एक बार फिर कमाल किया है. महान भारतीय मतदाताओं ने जाति, पंथ, धर्म, सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक पृष्ठभूमि से परे जाकर एक बार फिर यह कर दिखाया है. पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में चुनाव में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हुई. भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने मतदाताओं को मतदान करने से रोका.

टीएमसी ने पलटवार करते हुए पात्रा और भाजपा के गुंडों पर चुनावी माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया. बसंती एक्सप्रेस हाईवे पर जब दोनों समूहों में झगड़ा हुआ, तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे. बशीरहाट के पुलिस अधीक्षक (एसपी) हुसैन मेहदी रहमान ने कहा कि संदेशखालि के बयारामारी में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प के दौरान तीन लोग घायल हो गए. उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. तृणमूल कांग्रेस एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जादवपुर एवं डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर भी झड़प हुईं. जादवपुर में टीएमसी, इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) और भाजपा के समर्थकों के बीच झड़प हुई और पार्टियों ने आरोप लगाया कि उनके मतदान एजेंट को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोका गया.

Additionally Learn: I.N.D.I.A Alliance Assembly: ‘इंडिया’ की बैठक में विपक्षी दलों का दावा, कहा- 295 प्लस सीटें जीतेगा गठबंधन



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d