Lok Sabha Election 2024: खिलाड़ियों का कैसा रहेगा प्रदर्शन

Photo of author

By A2z Breaking News



Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गए हैं और आज (4 जून) को चुनावी नतीजे आएंगे. इस बार अधिकतर पार्टियों ने कई नए चेहरों पर भी भरोसा जताया है. जैसा कि आप सभी जानते है कि भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज यूसुफ पठान ने टीएमसी का दामन थामा और पार्टी ने उन्हें बहरामपुर लोकसभा से टिकट दिया. वहीं टीएमसी ने पूर्व भारतीय खिलाड़ी कीर्ति आजाद को बर्धमान-दुर्गापुर सीट से टिकट दिया है. क्रिकेट जगत के जाने-माने चेहरों के अलावा इस बार लोकसभा के चुनावी रन में प्रतिष्ठित हॉकी स्टार बीजद के दिलीप तिर्की मैदान में हैं. दिलीप तिर्की पर बीजू जनता दल ने अपना भरोसा जताया है और उन्हें ओडिशा के सुंदरगढ़ लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है. आज इन तीनों की किस्मत का फैसला होगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि जनता इनका साथ देती है या इनके खिलाफ जनादेश देती है. आइए एक नजर डालते हैं उन लोकसभा सीटों पर जहां से ये तीनों खिलाड़ी चुनावी मैदान में हैं.

Lok Sabha Election 2024: बहरामपुर से यूसुफ पठान को मौका

बहरामपुर से बीजेपी ने कांग्रेस प्रत्याशी अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ डॉ. निर्मल कुमार साहा को मैदान में उतारा है. वहीं, टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को टिकट दिया है. यूसुफ पठान ने इसी चुनाव से अपनी राजनीति डेब्यू किया है. यूसुफ पठान मौजूदा सांसद और कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ एक मजबूत दावेदार के तौर पर सामने आए हैं. अधीर रंजन 2009 से इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. बहरामपुर 2009 से कांग्रेस का गढ़ रहा है. इसके अलावा भाजपा ने बहरामपुर संसदीय क्षेत्र से प्रसिद्ध सर्जन डॉ. निर्मल कुमार साहा को मैदान में उतारा है. इस सीट पर 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान हुआ था. मतों की गिनती कल (4 जून) की जाएगी.

Lok Sabha Election 2024: बर्धमान-दुर्गापुर सीट से कीर्ति आजाद को मौका

टीएमसी ने पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद को बर्धमान दुर्गापुर सीट से टिकट दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, दक्षिण बंगाल के बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. इस बार भाजपा ने इस सीट से प्रदेश अध्यक्ष रहे दिलीप घोष को उतारा, जो पिछली बार मेदिनीपुर से सांसद थे. वहीं, भाकपा के तरफ से इस सीट पर सुकृति घोषाल चुनावी मैदान में हैं. बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर पिछला मुकाबला कांटे का रहा था और हार-जीत महज 2439 वोटों से तय हुई थी. पिछली बार यहां से भाजपा के एसएस अहलूवालिया जीते थे. जिन्हें इस बार आसनसोल से उम्मीदवार बनाया गया. वहीं बात करें कीर्ति आजाद की तो, कीर्ति आजाद ने 2014 के आम चुनाव में भाजपा से चुनाव लड़ा था और बिहार के दरभंगा सीट से सांसद चुने गए थे. जिसके बाद 23 दिसंबर 2015 को पार्टी से निलंबित किये जाने के बाद उन्होंने साल 2019 में कांग्रेस पार्टी का दामन थामा. साल 2019 में कांग्रेस पार्टी के तरफ से धनबाद लोक सभा सीट से चुनाव लड़ने को बाद उन्हें इस मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें भाजपा के पशुपति नाथ सिंह ने 4.8 लाख के वोटों के अंतर से हराया था. नवंबर, 2021 में कीर्ति आजाद तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे और कहा था कि राजनीति से संन्यास तक वह इसी पार्टी के लिए काम करते रहेंगे। कीर्ति आजाद के पिता भगवत झा आजाद बिहार के मुख्यमंत्री रहे हैं.

Lok Sabha Election 2024: सुंदरगढ़ से  दिलीप तिर्की को मौका

ओडिशा के सुंदरगढ़ लोकसभा क्षेत्र में भी एक बड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. इस आदिवासी बहुल सीट पर प्रतिष्ठित हॉकी स्टार बीजद के दिलीप तिर्की चुनावी मैदान पर हैं.  दिलीप भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान हैं और वर्तमान में हॉकी इंडिया के अध्यक्ष हैं. बीजद उम्मीदवार के सामने भाजपा के दिग्गज नेता जुएल ओराम चुनाव मैदान में हैं. ओराम केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री रह चुके हैं. वहीं जनार्दन देहुरे कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं. पिछले चुनाव में इस सीट पर भाजपा के जुएल ओराम को जीत मिली थी.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d