Lok Sabha Election: पूर्वी बर्दवान के मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इन प्रत्याशियों के भाग्य का होना है फैसला

Photo of author

By A2z Breaking News



मुकेश तिवारी, बर्दवान: पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्दवान जिले में मंगलवार को दो लोकसभा सीटों की मतगणना हो रही है. मतगणना केंद्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. जिला प्रशासन ने सारी तैयारी सोमवार रात ही कर ली थी. आज बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट से खड़े भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष, तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी कीर्ति आजाद तथा सीपीएम के सुकृति घोषाल के भाग्य का फैसला होगा. वहीं बर्दवान पूर्वी लोकसभा सीट से खड़े भाजपा प्रत्याशी असीम कुमार सरकार, तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर शर्मिला सरकार तथा सीपीएम प्रत्याशी नीरव खां के भाग्य का फैसला कुछ हो घंटो में होगा.

यहां पर हो रही मतों की गिनती

बर्दवान दुर्गापुर और बर्दवान पूर्वी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की गिनती बर्दवान यूआईटी भवन और साधनपुर स्थित एमबीसी इंस्टीट्यूशन में हो रही है. मंगलवार सुबह ही पूर्व बर्दवान जिलाधिकारी के.राधिका अय्यर, जिला पुलिस अधीक्षक अमनदीप और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों मतदान केंद्रों का दौरा किया.

बेहद कड़ी है सुरक्षा व्यवस्था

जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसार, पिछले चुनावों से सीख लेते हुए इस बार मतगणना केंद्रों पर कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है. चूंकि यूआईटी बिल्डिंग बर्दवान की लाइफलाइन जीटी रोड के बगल में स्थित है, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से मंगलवार सुबह ही जीटी रोड पर यातायात नियंत्रित कर दिया गया है. मतगणना प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए गिनती प्रक्रिया में कोई अंतराल न हो, इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थी.

केंद्रीय बलों की दो-दो कंपनियां मतगणना केंद्रों पर तैनात

सूत्रों की मानें तो राजनीतिक दलों के कैंपों के बीच कम से कम 100 मीटर की दूरी रखने का आदेश दिया गया है. दोनों मतगणना केंद्रों पर 729 लोग कार्यरत हैं. जिला पुलिस सूत्रों के अनुसार, दोनों केंद्रों पर केंद्रीय बलों की दो-दो कंपनियां मौजूद है. 2 क्यूआरटी टीमें भी मौजूद है. कुल 6 कंपनी फोर्स सड़क पर रखी गई है. साथ ही नतीजे आने के बाद शोर-शराबे से बचने के लिए पुलिस ने हर थाने में 2 क्यूआरटी का गठन किया गया है.

Additionally Learn: Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल के बीरभूम में मतगणना के पूर्व थैला बम मिलने से मचा हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

अलग अलग जगहों पर चलायी जा रही है चेकिंग

जिले के अलग-अलग जगहों पर नाका चेकिंग चलाई जा रही है. अलग-अलग इलाकों में पुलिस पिकेटिंग भी कर रही है. जिला प्रशासन सूत्रों के मुताबिक इस बार भी ईवीएम की गिनती के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 बूथों के वीवीपैट की गिनती की जाएगी. किन पांच बूथों पर वीवी पैट होगा इसका निर्णय लॉटरी से होगा. इसके अलावा पीठासीन अधिकारी द्वारा दिए गए वोट और ईवीएम के वोटों में अंतर होने पर वीवी पैट की गणना की जाएगी.

ईवीएम में खराबी आयी तो वीवी पैट से होगी गिनती

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अगर काउंटिंग के दौरान किसी कारण से ईवीएम में खराबी आती है तो वीवी पैट से काउंट किया जाएगा. लेकिन इस मामले में यह नतीजे पर निर्भर करेगा कि वीवी पैट की गणना होगी या नहीं. इस दिशा में हर जिला प्रशासन का कहना है की चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के तहत ही उपयुक्त कदम उठाए जाएंगे. किसी भी तरह की कोई अशांति न हो इसके लिए भी जिले के प्रत्येक थानों को सख्त निर्देश दिया गया है. सुबह से ही पूर्व बर्दवान पुलिस अधीक्षक अमनदीप मौके पर मौजूद रहकर सुरक्षा के इंतजाम का जायजा लेते दिखे.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d