Lok Sabha Consequence: बिहार में कांग्रेसी दिग्गजों के बेटे हारे, जानिए किन 3 सीटों पर प्रत्याशियों ने गाड़ा जीत का झंडा

Photo of author

By A2z Breaking News



Lok Sabha Consequence: बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस के तीन उम्मीदवार चुनाव जीत गये. 2019 की तुलना में पार्टी की सीटें तीन गुना बढ़ गयीं. 2019 के चुनाव में कांग्रेस मात्र एक सीट किशनगंज ही जीत पायी थी. इस बार किशानगंज में कांग्रेस के मौजूदा सांसद मो जावेद को दूसरी बार जीत मिली, जबकि अरसे बाद कटिहार में पार्टी के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर चुनाव जीतने में सफल रहे. वहीं, सासाराम सुरक्षित सीट पर पार्टी के मनोज कुमार भाजपा के शिवेश राम के मुकाबले लगातार अपनी बढ़त बनाये रहे.

मीरा कुमार और अखिलेश प्रसाद सिंह के बेटे हारे

महागठबंधन के भीतर कांग्रेस को राज्य की 40 सीटों में सिर्फ नौ सीटें प्राप्त हुई थीं. इसमें कांग्रेस का स्ट्राइक रेट 33 प्रतिशत रहा. कांग्रेस प्रत्याशियों के रूप में बड़ी हार पटना साहिब और महराजगंज में मिली. पटना साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के पुत्र अंशुल अविजित कुशवाहा चुनाव हार गये हैं. साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ अखिलेश प्रसाद सिंह अपने पुत्र आकाश सिंह महराजगंज लोकसभा सीट से जीत दिलाने में नाकामयाब रहे.

महेश्वर हजारी के बेटे की हार, किशनगंज और कटिहार में मिली जीत

कांग्रेस को तीसरा बड़ा झटका समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में लगा है जहां पर बिहार सरकार के सूचना जनसंपर्क मंत्री महेश्वर हजारी के पुत्र बिहार सरकार के ही ग्रामीण कार्य मंत्री अशोक चौधरी की पुत्री शांभवी से चुनाव हार गये हैं.  कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ जावेद किशनगंज सीट से अपनी जीत को दोहराने में एक बार फिर सफल रहे. इसके अलावा कटिहार लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के तारिक अनवर ने जीत दर्ज कर कांग्रेस की झोली में एक दूसरी सीट डाल दी है. कांग्रेस ने सासाराम लोकसभा सीट एक बार भाजपा से छीनकर अपनी झोली डाल ली है.

सासाराम में गाड़ा जीत का झंडा

सासाराम से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज कुमार ने मतगणना की शुरुआत से ही अपनी बढ़त जारी रखी थी और कांग्रेस को तीसरी जीत दिलाने में सफलता पायी . कांग्रेस को पटना साहिब और महराजगंज के अलावा बड़ा झटका मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में लगा जहां पर भाजपा छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले अजय निषाद चुनाव हार गये.

अजीत शर्मा भागलपुर से हारे, पश्चिम चंपारण में भी मिली हार

कांग्रेस की झोली में पहली बार आनेवाली भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक व पूर्व विधानमंडल दल के नेता अजीत कुमार शर्मा चुनाव हार गये हैं. पश्चिम चंपारण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मदन मोहन तिवारी को भी भारी मतों से हार का सामना करना पड़ा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d