Lemon Water: इन 4 लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू का पानी

Photo of author

By A2z Breaking News



Lemon Water: नींबू का पानी सबसे अधिक लोग पीना पसंद करते हैं. वैसे तो गर्मी के दिनों में नींबू पानी ही लोग पीते हैं. अगर आप भी उन्ही लोगों में आते हैं जो सबसे अधिक नींबू पानी का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें कभी भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी बीमारी और भी तेजी से बढ़ सकती है. चलिए जानते हैं किन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए.

डेंटल प्रॉब्लम में

जो लोग दांत की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नींबू का पानी पीने से सेंसिटिविटी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए अगर आप दांत से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो नींबू पानी पीने से बचें.

हार्टबर्न में

अगर आप हार्टबर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो नींबू पानी न ही पीए तो अच्छा रहेगा. अगर आप नींबू का पानी पीते हैं तो इससे पेप्सिन नाम का एंजाइम सक्रिय हो सकता है. जिसके कारण पेप्टिक अल्सर की समस्या हो सकती है. इसलिए भूलकर भी आप नींबू का पानी न पिएं.

Additionally Learn: दूध में गुड़ मिलाकर पीने से 6 सबसे बड़े लाभ

हड्डियों में

हड्डियों से जुड़ी समस्या से अगर आप जूझ रहे हैं तो नींबू का पानी न पिएं. नींबू पानी पीने से हड्डियों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि नींबू-पानी में एसिड होता है जो हड्डियों में जमा कैल्शियम का तेजी से क्षरण कर सकता है, जो यूरीन के जरिए बाहर आ सकता है. जिसके कारण हड्डियां कमजोर और खोखली हो सकती हैं.

किडनी में

नींबू का पानी किडनी से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व किडनी की बीमारी को और बढ़ा सकता है. नींबू पानी पीने से किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है. इसलिए नींबू का पानी पीने से बचें.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d