Koo App Shuts Down: अब नहीं दिखेगी छोटी पीली चिड़िया, संस्थापक का भावुक नोट…

Photo of author

By A2z Breaking News



Koo App Shuts Down: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (अब एक्स) को एक समय टक्कर देने वाला भारत में निर्मित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘कू’ अब बंद होने जा रहा है. कू प्लेटफॉर्म के को-फाउंडर ने इस कड़े फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए एक भावुक नोट लिखा है और इसे अलविदा कह दिया है.

लिंक्डइन पर एक पोस्ट में मंच के सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने घोषणा की है कि प्लेटफॉर्म जनता के लिए अपनी सेवाएं बंद कर देगा. कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों, समूहों और मीडिया घरानों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत से वांछित परिणाम नहीं निकले.

उन्होंने लिखा है कि हमने कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों, समूहों तथा मीडिया घरानों के साथ साझेदारी की संभावना तलाशी, लेकिन इन वार्ताओं से वह परिणाम नहीं निकला जो हम चाहते थे. हालांकि वे ऐप को चालू रखना चाहते थे, लेकिन सोशल मीडिया ऐप को चालू रखने के लिए प्रौद्योगिकी सेवाओं की लागत अधिक है. इसलिए हमें यह कठिन निर्णय ले रहे हैं. एक समय ऐसा था जब करीब 21 लाख लोग रोजना ‘कू’ का इस्तेमाल करते थे. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर कई मशहूर हस्तियों के भी अकाउंट मौजूद हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू के संस्थापकों ने कहा कि हम साल 2022 में भारत में ट्विटर को पछाड़ने से बस कुछ ही महीने दूर थे. पूंजी होने पर हम उस लक्ष्य को दोगुना गति से हासिल कर सकते थे. हालांकि कंपनी में कोष की कमी से योजनाओं को अंजाम देना मुश्किल हो गया. इससे प्लेटफॉर्म की वृद्धि धीमी हो गई.

KOO ऐप के संस्थापकों ने एक बेहद भावुक नोट लिखकर कोट किया है. ‘‘ छोटी पीली चिड़िया अंतिम अलविदा कहती है.’’ गौरतलब हो कि कू ऐप का प्रतीक चिन्ह यानी कि ऐप लोगो छोटी पीली चिड़िया है.

ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत में ‘कू’ की लोकप्रियता 2021 के आसपास चरम पर थी. उस समय भारत सरकार का ट्विटर (अब नाम एक्स) के साथ विवाद चल रहा था और भारतीय डिजिटल प्लेटफॉर्म के परिवेश के विस्तार की मांग बढ़ रही थी. इसी बीच Koo ऐप ग्रो कर रहा था. आपको बताते चलें कि कू ऐप को साल 2020 में लॉन्च किया गया था. महज 4 साल में ही यह भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद हो गया.

Koo App Shutting Down: बंद हो रहा भारतीय सोशल मीडिया ऐप ‘कू’, फाउंडर अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिद्वतका ने बतायी वजह



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d