Kia ने बनाई टाटा नैनो से मिनी और ऑल्टो से भी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज पर 200km की रेंज

Photo of author

By A2z Breaking News


Kia Ray EV Automobile: दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने अभी हाल ही में टाटा नैनो से छोटी और मारुति ऑल्टो से सस्ती किफायती इलेक्ट्रिक कार किआ रे ईवी को लॉन्च किया है. कंपनी ने इस कार को ग्लोबल मार्केट में अगस्त 2023 में उतार दिया था. अब कंपनी ने इसे भारत में भी बिक्री के लिए पेश कर दिया है. इसके साथ ही, किआ मोटर्स ने अपने कॉम्पैक्ट साइज और कुशल डिजाइन के लिए मशहूर किआ रे ईवी में कई महत्वपूर्ण अपडेट किए हैं. आइए, इस कार के बारे में जानते हैं.

किआ रे ईवी का डिजाइन और कीमत

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने किआ रे ईवी कार के डिजाइन को अर्बन ड्राइविंग को फोकस करते हुए तैयार किया है. इसका लुक और डिजाइन काफी हद तक इसके पेट्रोल मॉडल से मिलता है. ये कार उन लोगों के लिए काफी पसंदीदा है, जो कि कम कीमत में एक एंट्री लेवल मिनी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं. इस मिनी इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 17.27 लाख रुपये तय की गई है.

किआ रे ईवी के कलर

किआ रे ईवी इलेक्ट्रिक कार में 6 कलर ऑप्शन दिए गए हैं, जिसमें नया स्मोक ब्लू कलर ऑप्शन भी शामिल है. वहीं इंटीरियर को कंपनी ने लाइट ग्रे और ब्लैक का ऑप्शन दिया है. इसके केबिन में 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. इसके अलावा, कॉलम स्टाइल इलेक्ट्रॉनिक शिफ्ट लीवर, फ्लैट फोल्डिंग सीट जैसी सुविधाएं दी गई हैं. फ्लैट फोल्डिंग सीट्स कार के केबिन में स्पेस का बढ़ाने का काम करते हैं.

किआ रे ईवी में बैटरी पैक और परफॉर्मेंस

किआ रे ईवी कार में 32.2 kWh की क्षमता का एलपीएफ (लिथियम फेरोफॉस्फेट) बैटरी पैक दिया गया है. इसमें दिया गया 64.3 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर 86 hp की पावर आउटपुट और 147 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये कार सिंगल चार्ज में 205 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. वहीं, सिटी कंडिशन में ये रेंज 233 किलोमीटर तक बढ़ जाती है.

किआ रे ईवी की चार्जिंग टाइम

किआ रे ईवी कार को 150 किलोवाट की क्षमता के फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके 40 मिनट के भीतर 10 फीसदी से 80 फीसदी तक फास्ट चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा, इसके साथ 7 किलोवाट का ऑप्शनल पोर्टेबल चार्जर भी मिलता है, जो बैटरी को थोड़ा धीमा चार्ज करता है. इस चार्जर से कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d