Karela Juice: करेले का एक शॉर्ट के हैं 5 सबसे बड़े फायदे

Photo of author

By A2z Breaking News



Karela Juice: करेला का स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन इसमें सेहत का राज छिपा हुआ है. अगर आप करेला की सब्जी नहीं खा पा रहे हैं तो करेला का जूस पी सकते हैं. करेले के जूस में विटामिन ए, ई, सी, के, फाइबर, आयरन, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं. इस आर्टिकल में हम जिक्र करेंगे करेला का जूस पीने के फायदों के बारे में. चलिए जानते हैं विस्तार से..

वजन घटाने में मदद करेगा

करेला में कैलोरी कम होता है और फाइबर सबसे अधिक पाया जाता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो केरला का जूस पीना शुरू कर दें. रोजाना एक कप करेला का जूस पीने से वजन तेजी से घटता है. इतना ही नहीं करेला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और वेट लॉस में मदद करता है.

डायबिटीज कंट्रोल करता है

अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो रोजाना एक कप करेले का जूस पिएं. क्योंकि करेले का जूस पीने से डायबिटीज को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है. करेले में इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसको पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. ऐसे में करेला का जूस पीने ब्लड शुगर लेवल काबू में रहता है.

Additionally Learn: यह है विराट कोहली की फिटनेस का राज

स्किन ग्लो करता है

करेले का जूस पीने से स्किन ग्लो करता है. क्योंकि करेले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी भरपूर होता है जो त्वचा को अंदर से ग्लोइंग बनाने में सहयोग करता है. अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे और दाने हैं तो रोजाना करेला का जूस पिएं.

पाचन के लिए अच्छा

करेले में फाइबर होते है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो रोजाना करेले का जूस पिएं. इससे आपका पाचन सही रहेगा, साथ ही कब्ज, गैस आदि से भी निजात मिलेगा.

खून साफ करता है

करेले का जूस पीने से खून साफ रहता है. करेला को ब्लड प्यूरीफायर कहा जाता है. करेले के जूस में विटामिन सी पाया जाता है जो खून को साफ करने में मदद करता है और आपको अंदर से मजबूत बनाए रखेगा.

Additionally Learn: पनीर जैसा दिखने वाला टोफू खाने से होने वाले 4 सबसे बड़े फायदे



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d