Jyoti CNC Automation IPO: आज खुल गया साल का पहला आईपीओ, इसरो की सप्लायर है कंपनी, ग्रे मार्केट में दिखा हलचल

Photo of author

By A2z Breaking News


Jyoti CNC Automation IPO: अगर आप आईपीओ में पैसा लगाने का इंतजार कर रहे थे तो आज आपके लिए एक बेहतरीन मौका है. इसरो की सप्लायर कंपनी ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन का आईपीओ आज से खुदरा निवेशकों के लिए खुल गया है. ये शेयर बाजार में आने वाला साल का पहला आईपीओ है. इसके माध्यम से कंपनी का लक्ष्य एक हजार करोड़ रुपये जुटाना है. इससे पहले आठ जनवरी को आईपीओ के लिए एंकर निवेशकों ने बोलियां लगायी. कंपनी ने इसके माध्यम से करीब ₹448 करोड़ रुपये जुटा लिये हैं. कंपनी ने एंकर निवेशकों को ₹331 प्रति शेयर के हिसाब से 1,35,27,190 इक्विटी शेयर आवंटित किया है. कंपनी ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि उसने आईपीओ समिति ने 8 जनवरी को हुई अपनी बैठक में इक्विरस कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के साथ इश्यू के परामर्श आवंटन को अंतिम रूप दिया है. कंपनी शेयरों का प्राइस बैड ₹315 से ₹331 प्रति शेयर रखा है. कंपनी के शेयर पर करीब 100 रुपये का प्रीमियम दिया जा रहा है.

कौन हैं कंपनी के एंकर निवेशक

ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन आईपीओ के एंकर निवेशकों में गोल्डमैन सैक्स, नोमुरा फंड्स, नैटिक्सिस इंटरनेशनल फंड्स, न्यूबर्गर बर्मन इमर्जिंग मार्केट्स इक्विटी फंड, ऑप्टिमिक्स होलसेल ग्लोबल, द मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान, प्रूडेंशियल हांगकांग, कार्मिग्नैक पोर्टफोलियो, एलियांज ग्लोबल इन्वेस्टर्स फंड और ईस्टस्प्रिंग इन्वेस्टमेंट्स इंडिया फंड शामिल हैं. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, निप्पॉन लाइफ इंडिया, कोटक महिंद्रा ट्रस्टी, एक्सिस म्यूचुअल फंड, मैनुलाइफ ग्लोबल फंड, केनरा रोबेको म्यूचुअल फंड, इनवेस्को म्यूचुअल फंड, बंधन म्यूचुअल फंड, एडलवाइस ट्रस्टीशिप, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने भी काउंटर में हिस्सा लिया. कंपनी ने एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि एंकर निवेशकों को 1,35,27,190 इक्विटी शेयरों के कुल आवंटन में से 52,90,650 इक्विटी शेयर 9 घरेलू म्यूचुअल फंडों को आवंटित किए गए थे, जिन्होंने कुल 21 योजनाओं के माध्यम से आवेदन किया है.

आईपीओ से जमा पैसे का क्या करेगी कंपनी

शेयर बाजार को दी गयी जानकारी के अनुसार, ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन के द्वारा आईपीओ में विशेष रूप से एक नया इश्यू शामिल है. ताजा निर्गम के कुल शुद्ध आय में से ₹475 करोड़ ऋण चुकौती के लिए आवंटित किए जाएंगे, और अतिरिक्त ₹360 करोड़ दीर्घकालिक कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए रखे जाएंगे. नेट फ्रेश इश्यू से शेष धनराशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए निर्देशित की जाएगी. वित्तीय वर्ष 2023 में, ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन प्रॉफिट गेनिंग कंपनी रही है. वर्ष 2022 के ₹48.3 करोड़ के घाटे की तुलना में कंपनी ने 2023 में ₹15.06 करोड़ का लाभ दर्ज किया. इसी अवधि के दौरान, परिचालन से राजस्व 24.5 प्रतिशत बढ़कर ₹929.3 करोड़ तक पहुंच गया. सितंबर 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में, कंपनी का शुद्ध लाभ ₹509.8 करोड़ के राजस्व के साथ ₹3.35 करोड़ था.

कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगी 15 रुपये की छूट

ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन आईपीओ ने योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए सार्वजनिक निर्गम में कम से कम 75% शेयर, गैर-संस्थागत संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए 15% से अधिक नहीं और ऑफर के 10% से अधिक शेयर आरक्षित नहीं किए हैं. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है. कर्मचारी आरक्षण हिस्से में बोली लगाने वाले पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर ₹15 की छूट की पेशकश की जा रही है. अस्थायी रूप से, शेयरों के आवंटन के लिए ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन आईपीओ आधार को शुक्रवार, 12 जनवरी को अंतिम रूप दिया जाएगा, और कंपनी सोमवार, 15 जनवरी को रिफंड शुरू करेगी, जबकि शेयरों को रिफंड के बाद उसी दिन आवंटियों के डीमैट खाते में जमा किया जाएगा. ज्योति सीएनसी शेयर की कीमत मंगलवार, 16 जनवरी को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है. कंपनी के प्रमोटर विक्रमसिंह रघुवीरसिंह राणा, पराक्रमसिंह घनश्यामसिंह जाडेजा, सहदेवसिंह लालुभा जाडेजा और ज्योति इंटरनेशनल एलएलपी हैं. ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन लिमिटेड एक सीएनसी मशीन निर्माता और आपूर्तिकर्ता है. व्यवसाय का मुख्यालय भारत में है और यह सीएनसी मशीनरी के उत्पादन और वितरण पर केंद्रित है. उत्पाद श्रृंखला में मल्टीटास्किंग मशीनें, एक साथ 3-अक्ष और एक साथ 5-अक्ष सीएनसी मशीनिंग केंद्र, सीएनसी टर्निंग सेंटर, सीएनसी टर्निंग-मिलिंग केंद्र, सीएनसी वर्टिकल मशीनिंग सेंटर (वीएमसी), और सीएनसी क्षैतिज मशीनिंग केंद्र (एचएमसी) शामिल हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d