Jobs: संगठित क्षेत्र में बढ़ रहीं नौकरियां : वित्त मंत्रालय

Photo of author

By A2z Breaking News



Jobs: वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा है कि संगठित क्षेत्र में नौकरियां बढ़ रही हैं. मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के तहत नियमित वेतन पर रखे जाने वाले लोगों की संख्या का बढ़ना इस तरफ इशारा भी करता है. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में शहरी बेरोजगारी दर में सालाना आधार पर गिरावट आई है और श्रम बल भागीदारी दर एवं जनसंख्या के अनुपात में कामगारों की संख्या भी बेहतर हुई है.

कम्फर्टेबल जोन में विदेशी मुद्रा भंडार

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, आर्थिक मामलों के विभाग की मासिक समीक्षा के अप्रैल संस्करण में कहा गया है कि आर्थिक वृद्धि और रोजगार के साथ दूसरे वृहत-आर्थिक संकेतकों में भी सुधार देखा जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि खुदरा महंगाई अप्रैल में 4.83 फीसदी पर पहुंच गई, जो पिछले 11 महीनों में सबसे कम है. बाहरी मोर्चे पर वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत का विदेशी मुद्रा भंडार कम्फर्टेबज जोन में है और भारतीय रुपया हाल के महीनों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सबसे जुझारू रहा है.

लोन स्टैबिलिटी से जुड़ी चिंताएं दूर

राजकोषीय दृष्टिकोण से देखने पर वित्त वर्ष 2023-24 के अप्रैल-फरवरी में सरकारी पूंजीगत व्यय के मजबूत रुझान और चालू वित्त वर्ष के बजट में परिलक्षित राजकोषीय सशक्तीकरण योजनाओं ने लोन स्टैबिलिटी से जुड़ी चिंताएं दूर कर दी हैं. इस तरह वृद्धि, मूल्य स्थिरता और राजकोषीय प्रबंधन सहित भारत की वृहत आर्थिक ताकत के तमाम अहम स्तंभ प्रत्यक्ष रूप से सकारात्मक और पारस्परिक रूप से मजबूत हैं.

वृहत आर्थिक संकेतक से चुनौतियों से निपटने में मिलेगी मदद

वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि भू-राजनीतिक तनाव और अस्थिरता की स्थिति वैश्विक जिंसों, खासकर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें कई मोर्चों पर चुनौतियां पेश करती हैं. फिर भी, उम्मीद है कि वृहत आर्थिक संकेतकों से भारतीय अर्थव्यवस्था को इन चुनौतियों के समुचित निपटान में मदद मिलेगी. रिपोर्ट में आने वाले महीनों में घरेलू विनिर्माण को मजबूत बाहरी समर्थन मिलने की संभावना भी जताई गई है. यूरोप में आर्थिक गतिविधियों एवं उपभोक्ता धारणा में मामूली सुधार और स्थिर अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने अप्रैल में भारत के निर्यात में मदद की है.

वित्त वर्ष 2024-25 में भी कायम सेवा व्यापार की रफ्तार

मंत्रालय ने होटल और पर्यटन उद्योग में पुनरुद्धार, परिवहन एवं रियल एस्टेट क्षेत्रों के ऋण प्रवाह में वृद्धि, नीतिगत समर्थन और भौतिक एवं डिजिटल बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक क्षेत्र में मजबूत निवेश से सेवा क्षेत्र को मदद मिलने का अनुमान भी जताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल 2024 में मजबूत निर्यात वृद्धि से संकेत मिलता है कि सेवा व्यापार में आई रफ्तार वित्त वर्ष 2024-25 में भी कायम रहेगी.

नई सरकार की राजकोषीय प्राथमिकताएं तय करेगा आरबीआई का लाभांश : रेटिंग एजेंसियां

गेहूं-चना के सस्ता होने की उम्मीद

रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू स्तर पर मुद्रास्फीति के परिदृश्य को लेकर रिपोर्ट कहती है कि आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतों को स्थिर करने के लिए सरकार की पहल खाद्य कीमतों को स्थिर करने में मदद कर रही है. रबी विपणन सत्र की फसल से गेहूं और चना जैसी प्रमुख वस्तुओं की कीमतों में नरमी आने की भी उम्मीद है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्य रहने की भविष्यवाणी भी खाद्य उत्पादन और कीमतों के दबाव को कम करने के लिए एक अच्छा संकेत है. रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए 4.9 प्रतिशत खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान लगाया है.

सोना ले लो सोना… सस्ता सोना! 2000 रुपये घट गया दाम



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d