Jio और Airtel के लिए बढ़ी टेंशन, Elon Musk की Starlink ला रही इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस, जानें क्या है खास

Photo of author

By A2z Breaking News


Starlink In-Flight Web Service: देश की सबसे बड़ी कंपनियों की केटेगरी में आने वाले Jio और Airtel के लिए मुसीबतें बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक को माना जा रहा है. इंटरनेट से वास्ता रखने वाला शायद ही को ऐसा हो जो कि एलन मस्क और उनकी कंपनी स्टारलिंक के बारे में न जानता हो. इंटरनेट की दुनिया में स्टारलिंक काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. स्टारलिंक की इंटरनेट सर्विस का विस्तार करते हुए और उसे आगे बढ़ाते हुए अब एलन मस्क अपना कदम और भी आगे बढ़ा चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की अगर माने तो एलन मस्क जल्द ही फ्लाइट के अंदर इंटरनेट सर्विस कमर्शियली प्रोवाइड करने की योजना बना रही है. कारण यहीं है कि आने वाले समय में Jio और Airtel के लिए मुसीबत बढ़ सकती है. अब आपके दिमाग में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस आखिर है क्या? अगर आपके अंदर भी यह उत्सुकता जाएगी है तो चलिए आपको इसके बारे में डीटेल से बताते हैं.

हवा में भी मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस

जैसा कि हमने आपको पेहले ही बताया कि एलन मस्क की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी Starlink आने वाले कुछ ही समय के अंदर इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स की अगर माने माने तो इस सर्विस को कंपनी आने वाले कुछ ही समय में अवेलेबल करा देगी. इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस के बारे में अगर बात करें तो सबसे पहले साल 2003 में इसके कॉन्सेप्ट को पेश किया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें इसे सबसे पहले बोइंग की तरफ से बिट्रिश एयरवेज ने रोलआउट किया गया था. ब्रिटिश एयरवेज पहली एटरलाइन थी, जिसमें इन-फ्लाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा पेश की गई थी.

आखिर है क्या इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस?

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस है क्या तो बता दें, यह टेक्नोलॉजी काफी पुरानी है, जिसमें एयरलाइंस ग्राउंड स्टेशनों पर डिपेंडेंट रहती थीं जो जमीन पर उड़ान भरते समय सिग्नल को रिले करते थे, समुद्री उड़ान भरते समय सैटेलाइट कनेक्टिविटी पर इन्हें स्विच किया जाता था. जानकारी के लिए बता दें उस समय इन-फ्लाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी काफी स्लो थी. 20 साल पहले से अगर आज की तुलना करें तो मौजूदा समय में इन-फ्लाइट इंटरनेट सर्विस काफी फास्ट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड कर सकती है. इंटरनेट स्पीड फास्ट होने की वजह से यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो गया है.

स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस कब होगी लॉन्च?

बता दें SpaceX की तरफ से स्टारलिंग सैटेलाइट सर्विस को साल 2019 में लॉन्च किया गया था. कंपनी की तरफ से 5,500 लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट सर्विस ऑफर किया जा रहा है, जिससे जमीन पर हर जगह इंटरनेट अवेलेबल कराया जाता है. आगे बढ़ते हुए कंपनी ने साल 2022 में SpaceX की ओर से सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी को एयरलाइंस और एविशन सेक्टर में पेश किया था. इसके लिए एयरक्राफ्ट पर एक एंटेना भी लगाया जाता है जो 250mbps की हाई स्पीड पर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस यूजर्स को ऑफर करता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d