Jharkhand Tourism: साल के पेड़ों से घिरा यह नेशनल पार्क…

Photo of author

By A2z Breaking News


Jharkhand Tourism: झारखंड प्राकृतिक सौंदर्य, जैव विविधताओं और दुर्लभ वनस्पतियों से परिपूर्ण राज्य है. यह क्षेत्र अपने जंगल, झरनों, पहाड़ों, पठारों और वन्यजीवों से समृद्ध है. यहां कई नेशनल पार्क और वन्यजीव अभयारण्य मौजूद हैं, जो जीव संरक्षण का केंद्र है. हजारीबाग में मौजूद वन्यजीव अभयारण्य राज्य का एक प्रमुख पार्क है, जो जंगल को घेरकर बनाया गया है.

Jharkhand Tourism: कहां मौजूद है यह वन्यजीव अभयारण्य

हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य, झारखंड के हजारीबाग जिले में स्थित है. यह राष्ट्रीय उद्यान राजधानी रांची हवाई अड्डे से लगभग 91 किमी दूर है. आप यहां बस, टैक्सी और ऑटो से भी आ सकते हैं. इस राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम रेलवे स्टेशन कोडरमा और हजारीबाग है, जिसकी शहर की दूरी क्रमशः करीब 59 किमी और 23 किमी है.

Additionally Learn: Jharkhand Tourism: 300 फीट ऊंची चोटी से कुछ यूं नजर आती है रांची की खूबसूरती, कहते हैं इसे लवर प्वाइंट

Jharkhand Tourism: क्या है यहां खास

Tiger hazaribagh nationwide park

हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीवों के संरक्षण और दुर्लभ वनस्पतियों को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है. यह राष्ट्रीय उद्यान हजारीबाग शहर से लगभग 19 किमी दूरी पर स्थित है. छोटा नागपुर के पठार पर स्थित यह राष्ट्रीय उद्यान जंगलों से आच्छादित है. यह जगह पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं. यह राष्ट्रीय उद्यान मुख्य रूप से साल के वृक्षों से घिरा हुआ जंगल है. इस जगह आपको हाथियों के झुंड घूमते दिख जाएंगे और यहां तेंदुओं की उपस्थिति के भी कुछ प्रमाण मिले हैं. हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य के अंदर आप बाघमारा डैम, रजडेरवा झील और धमधमा मांद देखने का आनंद भी ले सकते हैं. इस नेशनल पार्क में बने वॉच टावर पर से आप जंगल के सुंदर और मनोरम दृश्य निहार सकते हैं. यहां सांभर, चीतल, नीलगाय, भालू और लकड़बग्घा जैसे जानवर पाए जाते हैं. हजारीबाग वन्यजीव अभयारण्य प्राकृतिक सौंदर्य का पर्याय है.

Additionally Learn: Jharkhand Tourism: प्रकृति से प्यार और घूमने का है विचार, तो चले आइए जमशेदपुर के जुबिली पार्क



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d