IVF : नीता-मुकेश की तरह ईशा अंबानी के भी हुए आईवीएफ से बच्चे

Photo of author

By A2z Breaking News



IVF : मुकेश अंबानी की बेटी और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने ‘वोग’ को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि उनके जुड़वा बच्चों आईवीएफ के सहयोग से हुए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि उनकी मां नीता अंबानी ने भी मां बनने के लिए आईवीएफ तकनीक का इस्तेमाल किया था. उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया कठिन हो सकती है, जिससे शारीरिक थकावट होती है.

लोगों के मन में है गलत धारणा

ईशा अंबानी ने बताया कि कैसे कुछ लोगों को IVF के बारे में गलत धारणा है और वे इसके ज़रिए पैदा हुए बच्चों को अलग नज़रिए से देखते हैं. उनका मानना है कि अगर कोई तकनीक बच्चों को दुनिया में लाने में मदद कर सकती है, तो इसे अपनाने में कोई हर्ज नहीं है.

Additionally Learn : Journey : अकासा एयर दे रही हवाई किराए पर 20% तक की छूट, आप भी उठाएं लाभ

AJIO की मालकिन हैं ईशा

ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर, 2018 को व्यवसायी आनंद पीरामल से शादी की है और वे दोनों मुंबई के वर्ली में विला ‘गुलिता’ में रहते हैं. दंपति के जुड़वां बच्चे हैं, एक बेटा जिसका नाम कृष्णा और बेटी जिसका नाम आद्या है. ईशा अंबानी के बच्चों का जन्म 19 नवंबर, 2022 को हुआ था. ईशा और उनके भाई आकाश का भी जन्म IVF की सहायता से 23 अक्टूबर 1991 को हुआ था. ईशा अंबानी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर हैं और वह ऑनलाइन फैशन ब्रांड AJIO की मालकिन हैं. इसके अलावा, अक्टूबर 2021 में उन्होंने मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के फैशन ब्रांड में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी भी खरीदी है.

क्या है IVF ?

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, जिसे IVF या टेस्ट ट्यूब बेबी के नाम से भी जाना जाता है, उन दम्पतियों के लिए गर्भधारण की एक सफल विधि है जो प्राकृतिक रूप से गर्भधारण नहीं कर सकते. IVF के दौरान निषेचन महिला के शरीर के बाहर प्रयोगशाला में होता है, और फिर परिणामी भ्रूण को महिला के गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है.

फिलहाल पूरा अंबानी परिवार बेटे अनंत की शादी की तैयारियों में व्यस्त है. अनंत और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को होगी.

Additionally Learn : NPS के निवेशकों के लिए अच्छी खबर, जल्द लागू होगा यह नया बदलाव



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d