ITR Submitting में कितना पैसा लेते हैं चार्टर्ड अकाउंटेंट?

Photo of author

By A2z Breaking News



ITR Submitting: वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की डेट नजदीक आ रही है. अपनी आमदनी पर टैक्स देने और टैक्स बचत के लिए हर साल आयकर रिटर्न दाखिल करना जरूरी है. जो लोग हर साल आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, उनके पास चार्टर्ड अकाउंटेंट पहले से मौजूद रहते हैं या फिर वे आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके खुद ही फॉर्म फाइल कर लेते हैं. जो लोग पहली बार आयकर रिटर्न दाखिल करेंगे, उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि फॉर्म भरने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट कितना चार्ज करते हैं या फिर वेबसाइट पर डाइरेक्ट फार्म भरने पर कितना खर्च होगा.

आयकर विभाग की वेबसाइट पर ITR Submitting पर खर्च

अगर आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आयकर रिटर्न का फॉर्म फाइल करते हैं, तो आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा. यह बात दीगर है कि फॉर्म भरने के वक्त तक आपके इंटरनेट का डाटा जितना खर्च होगा, वही असली चार्ज होगा. आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आयकर रिटर्न फाइल करना सबसे आसान तरीका है. आप सीधे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: HDFC Financial institution Credit score Card से ट्रांजेक्शन पर 1 अगस्त से लगेगा चार्ज, देखें पूरी लिस्ट

आयकर विभाग की वेबसाइट पर ऐसे भर सकते हैं ITR फॉर्म

  • आईटीआर फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
  • वेबसाइट पर प्रोसेस शुरू होने के बाद आयकरदाता अपने पैन नंबर का इस्तेमाल कर इस वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.
  • इसमें पहले से तय टेम्प्लेट और मेन्यू आधारित प्रोसेस होती है.
  • रिटर्न भरे जाने के बाद इसे XML फाइल के जरिये सबमिट किया जा सकता है.
  • रिटर्न का वेरिफिकेशन फिजिकल सिग्नेचर, आधार ऑथेंटिकेशन, डिजिटल सिग्नेचर और ऑनलाइन बैंकिंग वेरिफिकेशन के जरिये किया जा सकता है.

ITR Submitting चार्टर्ड अकाउंटेंट कितनी लेते हैं फीस

चार्टर्ड अकाउंटेंट भी आयकर रिटर्न फॉर्म फाइल करते हैं. वे अपनी सेवा देने के बदले आयकरदाताओं से फीस लेते हैं. चार्टर्ड अकाउंटेंट आम तौर पर पूरी प्रोसेस से निपटते हैं यानी फॉर्म 16 और फॉर्म 26एएस जैसे दस्तावेजों के आधार पर इसे सबमिट करने की तैयारी करते हैं. मोतीलाल ओसवाल के हवाले से मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस तरह की सेवा देने के बदले में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट कम से कम 1,500 रुपये से लेकर 2,000 रुपये तक चार्ज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रॉकेट की तेजी से चढ़ा बाजार तो CJI ने सेबी-सैट को किया आगाह, बोले- धैर्य धरे रहें



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d