Israel Iran Conflict LIVE: जयशंकर बोले- ईरान-इस्राइल संघर्ष से बने हालात चिंताजनक; भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

Photo of author

By A2z Breaking News


08:34 PM, 14-Apr-2024

अमेरिका समेत कई देशों ने ईरान के हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, फ्रांस व ब्रिटेन समेत कई देशों ने इस्राइल पर हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की। उन्होंने इस्राइली सुरक्षा के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने लगभग सभी ईरानी ड्रोन व मिसाइलों को मार गिराने में इस्राइल की मदद की। ब्रिटेन ने क्षेत्र में अतिरिक्त लड़ाकू विमान भेजे हैं, ताकि ड्रोन व मिसाइल हमलों का समय रहते पता लगाया जा सके।

08:33 PM, 14-Apr-2024

ईरान द्वारा ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद इस्राइल और ईरान में भारतीय राजनयिक मिशनों ने अपने नागरिकों के लिए नई एडवायजरी जारी की है। इसमें मिशन ने भारतीयों से शांत रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी। इसके साथ ही यह भी कहा है कि दोनों देशों में रहने वाले भारतीयों के लिए अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर भी सक्रिय किए गए हैं।

 

इस्राइलः भारतीय दूतवास ने जारी किए आपातकालीन फोन नंबर

इस्राइल स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को ताजा एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों से शांत रहने और स्थानीय प्रशासन की तरफ से जारी सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील की। सोशल मीडिया पोस्ट में दूतावास ने कहा, हम स्थितियों पर करीबी नजर रखे हुए हैं। दूतावास के अधिकारी इस्राइली अधिकारियों व समुदाय के लोगों से संपर्क में हैं, ताकि समुदाय के सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। दूतावास ने एक लिंक साझा करते हुए भारतीय नागरिकों से अपना पंजीयन कराने की अपील की। दूतावास ने 24 घंटे काम करने वाले फोन नंबर +972-547520711, +972-543278392 व ईमेल [email protected] जारी किए हैं। भारतीय नागरिक आपात स्थिति में इन फोन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

ईरान स्थित भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

इसके कुछ घंटो बाद ईरान में भारतीय दूतावास ने भी वहां रह रहे भारतीयों के लिए आपातकालीन टेलीफोन नंबर जारी किए। हालात को देखते हुए ईरान में स्थित भारतीय दूतावास ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। किसी भी आपात स्थिति में ईरान में रहने वाले भारतीय नागरिक इन नंबर्स पर दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। जो नंबर जारी किए गए हैं, वो हैं-  +989128109115, +98993179567,+989932179359, +98-21-88755103-5, +989128109109। इसके साथ ही ईरान स्थित भारतीय दूतावास [email protected] मेल आईडी भी जारी की है।

05:31 PM, 14-Apr-2024

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने प्रतिक्रिया दी

इस्राइल पर किए गए हमलों को लेकर भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कल रात इस्राइल के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला सीरिया में ईरानी दूतावास को निशाना बनाने के जवाब में किया गया था। यह हमला आत्मरक्षा के अंतर्निहित अधिकार पर आधारित था। हमें आशा है कि उन्होंने सबक सीख लिया है। आगे इराज इलाही ने चेतावनी देते हुए कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि अगर वह फिर से अपनी दुष्ट और आतंकवादी कार्रवाइयों को दोहराता है, तो उसे ईरान से निर्णायक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। इस्लामिक गणराज्य ईरान ने  राजनयिक बातचीत में कई बार कहा है कि वह क्षेत्र में संघर्ष विकसित नहीं करना चाहता है। 

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने आगे कहा कि इस्राइल का अवैध और आतंकवादी शासन किसी भी अंतरराष्ट्रीय कानून, या नैतिक और मानवीय सिद्धांतों का पालन नहीं करता है। इस आतंकवादी शासन ने इस्लामी गणराज्य के खिलाफ अपनी दुश्मनी और द्वेष को कभी नहीं रोका है।

04:34 PM, 14-Apr-2024

जयशंकर ने जताई चिंता

इस्राइल-ईरान संघर्ष पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। जो कुछ भी हो रहा है, वह चिंताजनक है।

03:40 PM, 14-Apr-2024

अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर जारी किए

ईरान में भारतीय दूतावास ने अपने लोगों की मदद के लिए अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

दूतावास की ओर से जारी किए नंबर

+989128109115

+98993179567

+989932179359

+98-21-88755103-5

01:09 PM, 14-Apr-2024

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस्राइल पर ईरान के हमले को लेकर प्रतिक्रिया दी। इस्राइल पर ईरान के हमले के बाद सुनक ने कहा कि वे ईरान की निंदा करने के साथ-साथ इस्राइल का समर्थन करते हैं। उन्होंने ब्रिटेन की तरफ से इस्राइल की मदद के लिए लड़ाकू विमानों को भी रवाना किया है। पढ़ें पूरी खबर…

12:32 PM, 14-Apr-2024

जॉर्डन ने अस्थायी रूप से बंद किया अपना हवाई क्षेत्र

रॉयटर्स के मुताबिक, इस बीच जॉर्डन ने अस्थायी रूप से अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। एएफपी की रिपोर्ट में कहा गया कि ईरान के ड्रोन हमले के चलते इस्राइल के विमानन अधिकारी सभी उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करेंगे। 

 

12:00 PM, 14-Apr-2024

ईरान ने दागी 200 ड्रोन्स-मिसाइलें, फिर भी इस्राइल को नहीं हुआ कोई नुकसान

ईरान ने जैसे ही इस्राइल पर ड्रोन्स और मिसाइलों से हमला बोला, वैसे ही इस्राइल में सायरन गूंजने लगे। सायरनों की आवाज से लोग दहशत में जरूर आए, लेकिन ईरान का इतना बड़ा हमला भी इस्राइल को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा सका। दरअसल इसकी वजह है कि इस्राइल का एरो डिफेंस सिस्टम, जिसने आयरन डोम सिस्टम के साथ मिलकर ईरान की मिसाइलों और ड्रोन्स को हवा में ही तबाह कर दिया। पढ़ें पूरी खबर…

11:22 AM, 14-Apr-2024

ईरान ने अमेरिका को दी संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी

इस्राइल-हमास के बीच जारी युद्ध के साथ इस्राइल-ईरान के बीच भी संघर्ष शुरू हो चुका है। दरअसल, हाल ही में सीरिया के ईरानी दूतावास में हमले के बाद से ही ईरान इस्राइल पर बौखलाया हुआ है। इस हमले के लिए ईरान ने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। जवाबी कार्रवाई करने की धमकी देते हुए ईरान ने शनिवार को इस्राइल में दर्जनों ड्रोन भी दागे। हमले को देखते हुए अमेरिका इस्राइल के बचाव में सामने आया है। इसके बाद ईरान ने अमेरिका के समर्थन का विरोध किया है। उसने अमेरिका को इस हमले से दूर रहने को कहा है। ईरान ने धमकी देते हुए कहा कि अगर इस्राइल ने एक और गलती की तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा। पढ़ें पूरी खबर…

10:55 AM, 14-Apr-2024

दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती: यूएन प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने ईरान की तरफ से इस्राइल पर किए गए हमले की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा संयम बरतने की अपील की, जिससे पश्चिम एशिया में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव छिड़ सकते हैं।

गुतारेस ने एक बयान में कहा, ‘‘आज शाम इस्लामी गणराज्य ईरान की तरफ से इस्राइल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमलों की वजह से तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की मैं कड़ी निंदा करता हूं। मैं शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता हूं।” उन्होंने कहा कि वह तनाव के पूरे क्षेत्र में फैलने और इसके वास्तविक खतरे को लेकर बहुत चिंतित हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “मैंने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है।”

 



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading