Iron Deficiency: आयरन की कमी के लिए खाइए यह 5 फूड्स एंड फ्रूट्स

Photo of author

By A2z Breaking News



Iron Deficiency: आयरन की कमी अगर शरीर में हो जाए तो इसका बुरा असर हेल्थ पर देखने को मिलता है. अगर किसी के शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी कम होने लगती हैं. आयरन में ही हीमोग्लोबिन पाया जाता है, जो रेड ब्लड सेल्स बनाती है. आयरन कम होने पर सबसे पहले शरीर में कमजोरी और इम्यूनिटी प्रभावित होती है. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं आयरन की कमी होने पर क्या खाना चाहिए.

अनार

शरीर में अगर आयरन की कमी है तो अनार का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि अनार में आयरन की मात्रा सबसे अधिक पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. अगर आप रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीते हैं तो आपके शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी.

अंडा

आयरन की कमी अगर शरीर में है तो रोजाना दो अंडा अपने डाइट में शामिल करें. क्योंकि अंडे में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है जो शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में मदद करता है और आयरन की कमी को दूर करता है.

चुकंदर

शरीर में आयरन की कमी है तो रोजाना चुकंदर का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि चुकंदर में आयरन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर आप सही मात्रा में चुकंदर खाते हैं तो आयरन की कमी दूर होगी. चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. इसलिए आप चाहे तो चुकंदर का जूस भी पी सकते हैं.

Additionally Learn: पानी में फिटकरी डालकर नहाने के फायदे

रेड मीट

आयरन की कमी को दूर करना है तो रेड मीट खाना शुरू कर दें. रेड मीट न सिर्फ आयरन की कमी को दूर करता है बल्कि और हड्डियों को मजबूत बनाता है. रेड मीट में आयरन, विटामिन-ए, डी, जिंक, और पोटैशियम काफी होता है. इसलिए अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो रेड मीट अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

पालक

आयरन चाहिए तो पालक खाना शुरू कर दें. क्योंकि पालक में भी भरपूर आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है. इतना ही नहीं पालक में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं. इसलिए सभी को रोजाना अपने डाइट में पालक को जरूर से जरूर शामिल करना चाहिए.

Additionally Learn: भुने हुए चना और शहद खाने के 5 सबसे बड़े फायदे



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d