IRCTC : टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगा पैसा

Photo of author

By A2z Breaking News



IRCTC : ट्रेन से यात्रा करना आज भी बहुत लोगों की पहली चॉइस होती है. ज्यादातर छोटी यात्राओं के लिए लोग पहले से सीट आरक्षित किए बिना सामान्य बोगी में सफर करते हैं. लेकिन लंबी यात्राओं के लिए पहले से सीट बुक करना अच्छा माना जाता है, पर कभी-कभी सीट रिजर्वेशन की प्रक्रिया परेशानी भरी हो सकती है. कई बार ऐसा होता है कि बुकिंग के समय आपको तुरंत कंफर्म सीट नहीं मिलती है. लंबी वेटिंग लिस्ट होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है . यात्रियों की इन्हीं समस्या को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है, जिसके तहत यदि आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो भी आपका पैसा नहीं कटने वाला .

Additionally Learn : Third Get together Insurance coverage गाड़ी की जगह कहीं आपकी ना करा दें सर्विसिंग!

IRCTC लाया नया फीचर

रेलवे अब यात्रियों के लिए एक नई सुविधा लेकर आ रहा है. असल में, जब आप टिकट बुक करेंगे तो कन्फर्म होने तक आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. आईआरसीटीसी के इस नए फीचर का नाम iPay है . इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आप IRCTC ऐप या IRCTC वेबसाइट जा सकते हैं. खास बात यह है कि आपके खाते से तुरंत पैसे काटने की बजाय, आपके टिकट की राशि तब तक रोक कर रखी जाएगी जब तक आपका टिकट कन्फर्म नहीं हो जाता और फिर भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Ready checklist को खत्म करना है लक्ष्य

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक साक्षात्कार में बताया कि इस दशक के अंत तक वेटिंग लिस्ट से छुटकारा पाने का लक्ष्य है. रेलवे इसे पूरा करने के लिए कई पहल कर चुका है. जिसके तहत यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नई ट्रेन खरीदने में 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश करना शामिल है. इस फंडिंग का इस्तेमाल रेलवे आधुनिकीकरण और समस्याओं को ठीक करने में किया जाएगा .

Additionally Learn : NCS Job Portal: इस सरकारी पोर्टल पर 13 लाख से ज्यादा जॉब्स को है आपका इंतजार, वर्क फ्रॉम होम वाली नौकरियां भी शामिल, रजिस्ट्रेशन का ये है तरीका



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d