IPL 2024: KKR की जगह प्लेऑफ में पक्की

Photo of author

By A2z Breaking News



IPL 2024 अब अपने अंतिम चरण के तरफ प्रस्थान कर चुका है. हर मुकाबले पॉइंट्स टेबल पर अपना काफी असर दिखा रहे हैं. शनिवार को खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने जीत दर्ज करके अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर ली है. वहीं अभी तक कुल सात टीमों के बीच प्लेऑफ की जंग अभी भी जारी है. जबकि मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुकी है. कोलकाता के अलावा राजस्थान रॉयल्स की जगह प्लेऑफ में पक्की होने की पूरी संभावना है.  फिर 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है. इसके बाद वाली तीन टीमों के 12-12 अंक हैं, वहीं दो टीमों के 10-10 पॉइंट्स हैं. तो चलिए हम सभी जानते हैं. इस आईपीएल में प्लेऑफ में पहुंचने का पूरा समीकरण.

IPL 2024: केकेआर प्लेऑफ में जगह बनाने वाली बनी पहली टीम

जैसा की हम सभी जान चुके हैं कि दो बार की विजेता टीम केकेआर ने आधिकारिक तौर पर अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर ली है. इस सीजन में  केकेआर ने अभी तक खेले गए 12 में से कुल नौ मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जिस से वह 18 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर रहते हुए अपनी जगह प्लेऑफ में पक्की कर लिए हैं. अगर केकेआर बाकी के दो में से एक मैच जीत जाती है तो वह निश्चित रूप से टॉप-2 में रहेगी. ऐसे बता दें, अगर केकेआर अब अपने दोनों मुकबले हार भी जाती है तो, उन्होंने  इसका कोई भी फर्ज नहीं पड़ने जआ रहा है.
कोलकाता नाइट राइडर्स के बाकी बचे मैच:
13 मई: बनाम गुजरात टाइटन्स, शाम 7:30 बजे
19 मई: बनाम राजस्थान रॉयल्स, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: आरआर को दर्ज करनी होगी एक जीत

2008 की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स अभी 11 मैचों में 16 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल पर दूसरे स्थान पर है. हालांकि उसकी पोजीशन पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. रॉयल्स से नीचे चार टीमें ऐसी हैं, जिनके पास 12-12 अंक है. राजस्थान रॉयल्स को अंक तालिका में टॉप-2 में रहने के लिए अपने आखिरी तीन मैचों में से दो में जीत हासिल करनी होगी.
राजस्थान रॉयल्स के बाकी मुकाबले:
12 मई: बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, दोपहर 3:30 बजे
15 मई: बनाम पंजाब किंग्स, शाम 7:30 बजे
19 मई: बनाम कोलकाता नाइट राइर्स, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: हैदराबाद का अगला मुकाबला काफी महत्वपूर्ण

सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन में अभी तक कुल 12 मुकाबले खेले हैं. जिसमे से उन्होंने सात मुकाबलों में जीत दर्ज किए हैं. पॉइंट्स टेबल पर वह 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं. एलएसजी पर जीत ने उसे अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. सनराइजर्स हैदराबाद का नेट-रन रेट भी प्लस (0.406) में है. गुजरात टाइटन्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद का अगला मैच बेहद महत्वपूर्ण है. उस मैच में जीत हासिल करने पर सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेऑफ में एंट्री लगभग पक्की हो सकती है.  
सनराइजर्स हैदराबाद के बाकी मुकाबले:
16 मई: बनाम गुजरात टाइटन्स, शाम 7:30 बजे
19 मई: बनाम पंजाब किंग्स, दोपहर 3:30 बजे

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स को जीतने होंगे दोनों अहम मुकाबले

गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स ने इस सीजन में अभी तक कुल 12 मुकाबलों खेले हैं. जिसमें से टीम ने कुल छह मुकाबलों में जीत दर्ज की है. वहीं छह में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. छह जीत के साथ उन्होंने पॉइंट्स टेबल पर कुल 12 अंक हैं. सीएसके के अगले दो मैच राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ हैं. प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए उसे इन दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी. सीएसके एक जीत के साथ भी क्वालीफाई कर सकती है, लेकिन उस स्थिति में आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ को कम से कम एक मैच हारना होगा.
चेन्नई सुपर किंग्स के बाकी बचे मुकाबले:
12 मई: बनाम राजस्थान रॉयल्स,  दोपहर 3:30 बजे
18 मई: बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है. दिल्ली ने भी अभी तक कुल 12 मुकाबले खेले हैं. जिसमें से टीम ने कुल छह मुकाबलों में जीत दर्ज की है. दिल्ली कैपिटल्स को अभी दो और मुकाबले खेलने हैं और दोनों ही मुकाबलों में टीम को जीत दर्ज करने की जरूरत है. उसे आरसीबी और एलएसजी से मैच खेलने हैं. दो मैच जीतने पर भी क्वालिफिकेशन की गारंटी नहीं है क्योंकि SRH ने LSG को हरा दिया और सीएसके ने बाकी दोनों मैच जीत लिए, तो दिल्ली की उम्मीदें धूमिल हो जाएंगी.
दिल्ली कैपिटल्स के बाकी बचे मुकाबले:
12 मई: बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, शाम 7:30 बजे
14 मई: बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: लखनऊ की प्लेऑफ की रेस काफी मुश्किल

लखनऊ सुपर जाइंट्स के 12 मैचों में 12 अंक हैं. केएल राहुल की टीम को अपने बाकी दोनों मैच जीतने होंगे. अगर लखनऊ की टीम दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस को हरा देती है. फिर सनराइजर्स हैदराबाद या चेन्नई सुपर किंग्स में से कोई एक टीम अपने दोनों मैच हार जाती है तो लखनऊ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.
लखनऊ सुपर जायंट्स के बाकी मुकाबले:
14 मई: बनाम दिल्ली कैपिटल्स, शाम 7:30 बजे
17 मई: बनाम मुंबई इंडियंस, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जीत के साथ दुआ की जरूरत

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स के खिलाफ शानदार जीत के बाद अंक तालिका में लंबी छलांग लगाई. अब आरसीबी 10 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है. आरीबी को अब दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स से खेलना है. आरसीबी को ये दोनों ही मैच जीतने होंगे. साथ ही ये दुआ करनी होगी कि सीएसके राजस्थान रॉयल्स, जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच हार जाए. तब जाकर आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है.
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बाकी मैच:
12 मई: बनाम दिल्ली कैपिटल्स, शाम 7:30 बजे
18 मई: बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, शाम 7:30 बजे

IPL 2024: गुजरात की प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं काफी कम  

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत से गुजरात टाइटन्स ने अपनी उम्मीदें बरकरार रखी है. हालांकि उसकी प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं काफी कम हैं. गुजरात अपने बाकी दो गेम जीतती है तो वह 14 अंक तक पहुंच सकती है. ऐसे में गुजरात को पॉइंट टेबल में अपने से ऊपर काबिज टीमों के मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा.
गुजरात टाइटन्स के बाकी मुकाबले:
13 मई: बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, शाम 7:30 बजे
16 मई: बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, शाम 7:30 बजे



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d