Site icon A2zbreakingnews

IPL 2024: क्रीज के अंदर थे कुलदीप फिर भी मिला फ्री हिट



IPL 2024 का 56वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार जीत दर्ज की. वहीं मैच के बीच में एक जब दूसरी पारी खेली जा रही थी तो, एक गजब का नजारा देखने को मिला मुकाबले में गेंदबाजी कर रहे कुलदीप यादव ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद डाली. वह ओवर स्टेप भी नहीं किये थे पर उनकी गेंद को नो बॉल करार दिया गया और  राजस्थान रॉयल्स को फ्री हिट भी दिया गया. चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह.

IPL 2024: इस वजह से दिया गया नो बॉल

बता दें, कुलदीप यादव जब पारी की 12वीं ओवर डाल रहे थे तो, उनका पैर क्रीज से बाहर नहीं निकला था और ना ही दिल्ली कैपिटल्स ने सर्कल के बाहर एक्स्ट्रा फील्डर को निकाला था. फिर भी उनकी गेंद को नो बॉल करार दिया गया. इसके पीछे की वजह यह थी कि कुलदीप यादव ने गेंद डालने के दौरान विकेट गिरा दिया था. दरअसल गेंद डालने के दौरान कुलदीप का शरीर नॉन स्ट्राइकर एंड पर विकेट से टकरा गया. इससे बेल्स गिर गई. क्रिकेट के नियम के मुताबिक ऐसा होने पर बल्लेबाजी टीम को फ्री हिट दिया जाता है. संजू ने फ्री हिट पर कुलदीप को छक्का जड़ दिया.

IPL 2024: पहले ये था नियम

पहले बने क्रिकेट के नियम के अनुसार, जब किसी गेंदबाज का शरीर गेंदबाजी के दौरान विकेट से टकराता है तो, उस दौरान उस गेंद को नो बॉल करार दिया जाता था. नियमों में बदलाव करने के बाद अब इस गेंद को नो बॉल करार दिया जाता है और बल्लेबाज को फिर फ्री हिट भी मिलता है.

IPL 2024: होप के विवादित कैच से आउट हुए सैमसन

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन शाई होप के बाउंड्री पर बेहतरीन कैच लेने के बाद आउट हुए. 16वें ओवर की चौथी बॉल मुकेश कुमार ने गुड लेंथ पर फेंकी, सैमसन ने लॉन्ग ऑन की दिशा में शॉट खेला. यहां होप ने कैच पकड़ा लेकिन इस दौरान पैर बाउंड्री के बेहद करीब नजर आया. थर्ड अंपायर ने रिप्ले देखा लेकिन कैच को क्लीन माना और सैमसन आउट करार दिए गए. कैच क्लीन करार दिए जाने के बाद सैमसन अंपायर से बहस करते नजर आए कि फील्डर का पैर बाउंड्री को छू रहा था. हालांकि अंपायर ने अपना फैसला कायम रखा और सैमसन को पवेलियन लौटना पड़ा. उन्होंने 46 बॉल पर 86 रन बनाए.



<

Exit mobile version