Inventory Market: शिखर से लुढ़ककर गिर गया सेंसेक्स

Photo of author

By A2z Breaking News



Inventory Market: वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच मुनाफावसूली की वजह से घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को 28 जून 2024 को रिकॉर्ड रफ्तार पर ब्रेक लग गया. कारोबार के आखिर में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शिखर से 210.45 अंक लुढ़ककर 79,032.73 अंक के स्तर पर गिर गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी करीब 33.90 अंक गिरकर 24,010.60 पर बंद हुआ. हालांकि, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 243.15 अंक उछलकर 79,486.33 अंक के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया था. निफ्टी ने भी 74.2 अंक बढ़कर 24,118.7 अंक पर कामकाज की शुरुआत की थी.

मुनाफावसूली कर रहे हैं घरेलू निवेशक

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि घरेलू शेयर बाजारों के बेंचमार्क सूचकांकों ने 28 जून को सभी इंट्राडे लाभ खो दिए और उच्च अस्थिरता के बीच लाल निशान में बंद हुए. हालांकि बाजार का रुझान अभी भी सकारात्मक है. उनका मानना ​​है कि बाजार में सुधार की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. बाजार ओवरबॉट जोन में है और घरेलू निवेशक मुनाफावसूली कर रहे हैं.

नुकसान में रहे ये शेयर

घरेलू शेयर बाजार की इस गिरावट के बीच जिन कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे, उनमें वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल, जीएमआर एयरपोर्ट्स, जेके सीमेंट, इंडसइंड बैक, आदित्य बिड़ला फाइनेंस, एक्सिस बैंक, मुथूट फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और कोटक महिंद्रा शामिल हैं. जिन कंपनियों के शेयर लाभ में रहे, उनमें बाटा इंडिया, अपोलो टायर्स, आईजीएल, सेल, पंजाब नेशनल बैंक, एमआरएफ, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डॉ रेड्डीज लैब्स, वेदांता, रिलायंस, टाटा मोटर्स और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस शामिल हैं.

और पढ़ें: Harshad Mehta के फेवरेट स्टॉक ने लाखों को बनाया करोड़पति, आज क्या है स्थिति

एशियाई बाजारों का हाल

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात की जाए, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और चीन के शंघाई कंपोजिट में तेजी देखी गई. अमेरिका के डाऊ जोंस भी बढ़त में बना हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मजबूत होकर 2,335.30 डॉलर प्रति औंस और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में 118 रुपये की मजबूती के साथ 71,760 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वैश्विक तेल बाजार में क्रूड ऑयल बढ़त के साथ 82.38 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 85.75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

और पढ़ें: रॉकेट बन गया CDSL का शेयर, 13% के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d