Site icon A2zbreakingnews

Inventory Market: मानसून में देरी से लहक उठा बाजार



Inventory Market: मानूसन में हो रही देरी और मुनाफावसूली की वजह से कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार लहक उठा. शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स करीब 206.18 अंक की भारी गिरावट के साथ 76,604.72 अंक पर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 61.5 अंक फिसलकर 23,337.40 अंक पर अपने कारोबार की शुरुआत की. हालांकि, इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स 204.33 अंक या 0.27 फीसदी की तेजी के साथ 76,810.90 अंक के नए शिखर पर पहुंच गया था. इसके साथ ही, निफ्टी भी 75.95 अंक या 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 23,398.90 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था.

नुकसान वाले शेयर

घरेलू शेयर बाजार के खुलते ही सेंसेक्स में सूचीबद्ध जिन कंपनियों के शेयरों ने नुकसान के साथ शुरुआत की, उनमें केनरा बैंक, एमफैसिस, डालमिया भारत, टेक महिंद्रा, डॉ लाल पैथ लैब्स, विप्रो, एचसीएल टेक, एलएंडटी टेक्नोलॉजी, अरबिंदो फार्मा, जिंदल स्टील, कोटक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, टीसीएस, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, अपोलो टायर्स, यूनाइटेड स्प्रिट्स और बाटा इंडिया शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयरों में लाभ का रुख बना हुआ है, उनमें आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, वेदांता, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, एससीसी सीमेंट, ग्रासिम, गेल, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, श्रीराम फाइनेंस, अंबुजा सीमेंट्स, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, जेके सीमेंट्स, भारत पेट्रोलियम और इंडिया सीमेंट्स शामिल हैं.

और पढ़ें: Gold Charge: भीषण गर्मी में पिघल गया सोना, चांदी का चेहरा पड़ गया फीका

दूसरे बाजारों की चाल

दुनिया के दूसरे बाजारों की बात करें, तो एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, ताइवान के ताइवान वेटेड और दक्षिण कोरिया के कॉस्पी में बढ़त का रुख है. वहीं, चीन के शंघाई कंपोजिट, हांगकांग के हैंगसेंग और जकार्ता के जकार्ता कंपोजिट में गिरावट का रुख देखा जा रहा है. अमेरिका का डाऊ जोंस गुरुवार को नरमी के साथ बंद हुआ था. वैश्विक बाजारों में सोना मजबूती के साथ 2,304.65 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर भी यह मजबूत होकर 71,180 रुपेय प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल कमजोरी के साथ 78.24 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 82.38 डॉलर प्रति बैरल हो गया है.

और पढ़ें: बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप रिकॉर्ड लेवल पर



<

Exit mobile version