INDW vs SAW: चेन्नई में एकमात्र टेस्ट मैच आज से खेला जाएगा

Photo of author

By A2z Breaking News


INDW vs SAW: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से चेन्नई के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह मैच भारत द्वारा प्रोटियाज के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद खेला जा रहा है.

हरमनप्रीत कौर की अगुआई में भारत लंबे प्रारूप में अपना दबदबा कायम रखना चाहेगा, क्योंकि दोनों टीमों के बीच पिछले दो टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम अजेय रही है, जिसमें आखिरी मैच एक दशक पहले खेला गया था. मेजबान टीम ने टेस्ट के लिए अपनी टीम में कुछ अहम खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिसमें शुभा सतीश, स्नेह राणा, राजेश्वरी गायकवाड़ और मेघना सिंह शामिल हैं, जो वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे. 17 वर्षीय सनसनी शबनम शकील भी एक उल्लेखनीय खिलाड़ी हैं.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की टीम टेस्ट में उसी टीम के साथ उतरेगी जिसने हाल ही में बैंगलोर में वनडे मैच खेला था. मेहमान टीम की अगुआई लॉरा वोल्वराडट करेंगी और वे वनडे सीरीज में अपने निराशाजनक प्रदर्शन से उबरना चाहेंगे.

Indw vs noticed: deepti sharma will probably be essential in spin situations

INDW vs SAW: किन खिलाडियों पर रहेंगी नजरें

भारत के लिए स्मृति मंधाना बल्ले से अहम खिलाड़ी होंगी. उप-कप्तान वनडे सीरीज के दौरान शानदार फॉर्म में थीं और वह अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगी. दिसंबर 2023 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाली और अर्धशतक लगाने वाली सतीश सुभा को चेन्नई में खेलने का मौका मिल सकता है. अनुभवी ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा चेपॉक की स्पिन के अनुकूल परिस्थितियों में अहम भूमिका निभाएंगी.

दक्षिण अफ्रीका की टीम का पूरा दारोमदार मारिजान कैप पर रहेगा, जिन्होंने 2014 में दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और इस मैच में खेलने वाली वह उस टीम की एकमात्र खिलाड़ी होंगी. एनेके बॉश और नॉनकुलुलेको म्लाबा भी मेहमान टीम के लिए अहम भूमिका निभाएंगी, बॉश बल्ले और गेंद दोनों से योगदान देंगी और म्लाबा अपनी धीमी बाएं हाथ की ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी से खतरा पैदा करेंगी.

दक्षिण अफ्रीका को हो सकती है मुश्किल

दक्षिण अफ्रीका का आखिरी टेस्ट मैच एक भूलने वाला मैच था, क्योंकि वे ऑस्ट्रेलिया से एक पारी और 284 रन से हार गए थे, जिसमें दो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में पूरे दक्षिण अफ्रीकी लाइन-अप से ज़्यादा रन बनाए थे. दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान ने बिना किसी घरेलू लाल गेंद के अनुभव के टेस्ट खेलने की चुनौतियों को स्वीकार किया, इसकी तुलना “आखिरी समय में परीक्षा के लिए पढ़ाही करने, टेस्ट मैच के मैदानों और योजनाओं और इस तरह की सभी चीज़ों के बारे में सभी ज्ञान को रटने की कोशिश करने” से की.

कोच Amol Muzumdar ने क्या कहा ?

भारत हाल ही में वनडे सीरीज में मिली जीत से मिली लय के साथ टेस्ट मैच में उतरेगा. हालांकि, मुख्य कोच अमोल मजूमदार का मानना ​​है कि सभी विभागों में सुधार की गुंजाइश है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की यूनिक मांगों के अनुकूल होने के लिए टीम की तैयारी पर जोर देते हुए कहा, “हम प्रत्येक खेल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, टेस्ट क्रिकेट की यूनिक मांगों को स्वीकार करते हैं. हमारे खिलाड़ी एडाप्ट और एक्सेल के लिए तैयार हैं.”

Additionally Learn: IND vs ENG: जीत के बाद अपने आंसू नहीं रोक पाए रोहित शर्मा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

T20 World Cup: भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया, अब फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला

मजूमदार ने महिला क्रिकेट के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के विचार का भी समर्थन किया, जो पुरुषों के खेल के लिए मौजूद है. उन्होंने कहा, “टेस्ट चैंपियनशिप का होना कोई बुरा विचार नहीं है. यह देखने लायक बात है, लेकिन यह बोर्ड को तय करना है. और अगर ऐसा होता है, तो यह खेल के लिए और भी बेहतर होगा.”

मैच का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स18 टीवी नेटवर्क और जियो सिनेमा पर किया जाएगा. प्रशंसकों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करने के प्रयास में, तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन ने मैच के लिए निःशुल्क प्रवेश की घोषणा की है. हालांकि, मौसम एक बाधा पैदा कर सकता है, पूर्वानुमानों के अनुसार पहले दो दिनों के बाद बारिश की पचास प्रतिशत संभावना है.

INDW vs SAW Check: संभावित XI

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान/कप्तान), ऋचा घोष (विकेट कीपर), शैफाली वर्मा, जेम्मीमा रोड्रिग्स, सतीश सुभा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, स्नेह राणा, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह.

दक्षिण अफ्रीका: लौरा वोल्वराडट (कप्तान), एनेके बॉश, सुने लुस, तजमिन ब्रिटस, मारिजाने कप्प, नादिन डी क्लार्क, सिनालो जाफ्ता (विकेट कीपर), नॉनुकुलुलेको म्लाबा, मसाबाता क्लास, नोंडुमिसो शंगासे, तुमी सेखुखुने.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d