Indo Nepal Practice: जनकपुर-अयोध्या के बीच चलेगी सप्ताहिक ट्रेन

Photo of author

By A2z Breaking News



Indo Nepal Practice: मधुबनी. नेपाल के जनकपुर से अयोध्या के बीच ट्रेन परिचालन को लेकर नेपाल रेलवे ने सारी तैयारियां पूरी ली हैं. इसकी समय सारिणी भारतीय रेलवे को भी भेज दी गई है. वहां से हरी झंडी का इंतजार है. यह जानकारी नेपाल रेलवे के महाप्रबंधक निरंजन झा ने दी हैं. ट्रेन परिचालन को लेकर जनकपुर-जयनगर रेलखंड के विभिन्न स्टेशनों की स्थिति और रेलवे ट्रैक का निरीक्षण करते हुए निरंजन झा नेपाल रेलवे के जयनगर रेलवे स्टेशन पहुंचे थे. महाप्रबंधक ने बताया कि जयनगर से जनकपुर तक मालगाड़ी के परिचालन को लेकर नौ माह पहले नेपाल में भारतीय राजदूत को पत्र लिखा गया था. मामला दोनों देशों के बीच कस्टम के कार्य और सामान आयात-निर्यात संचालन पर अटका है. इस पर बातचीत चल रही है.

ट्रेन में होंगे होंगे 20 डिब्बे

महाप्रबंधक ने बताया कि ट्रेन परिचालन की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन नेपाल में भारतीय राजदूत के माध्यम से पूर्व मध्य रेलवे को ट्रेन परिचालन की समय सारणी भेजी गई है. उन्होंने कहा कि यह ट्रेन विवाह पंचमी से पहले चलने लगेगी. जनकपुर से अयोध्या के बीच साप्ताहिक ट्रेन चलेगी. 20 डिब्बे वाली इस ट्रेन में एसी क्लास के अलावा स्लीपर व जनरल डिब्बे भी लगाएं जाएंगे.

Additionally Learn: Bihar: भागलपुर की महिला फुटबॉलरों के इस गांव का होगा विकास, बनेगा स्टेडियम व मल्टीपर्पस हॉल

जनकपुर से अयोध्या के लिए दोपहर निकलेगी ट्रेन

जनकपुर से यह ट्रेन शनिवार की दोपहर 13:30 बजे अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी और अगले दिन रविवार की सुबह चार बजे अयोध्या पहुंचेगी. उसी दिन अयोध्या से यह ट्रेन शाम 17 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह आठ बजे जनकपुर पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि इस ट्रेन का विस्तार नई दिल्ली तक करने का प्रस्ताव भी भेजा गया है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे से भी बात हुई है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d