Indian Railways पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल को दी 440 करोड़ की सौगात

Photo of author

By A2z Breaking News


Indian Railways| हावड़ा, श्रीकांत शर्मा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (26 फरवरी) को पश्चिम बंगाल को 440 करोड़ रुपए की सौगात देंगे. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हावड़ा मंडल के 15 स्टेशनों का अत्याधुनिकीकरण होगा. 307 करोड़ रुपए से बंडेल स्टेशन का फिर से विकास किया जाएगा.

Indian Railways हावड़ा मंडल के 15 स्टेशनों को बनाएगा विश्वस्तरीय

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हावड़ा मंडल में विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस करने के लिए हावड़ा मंडल के 15 स्टेशनों को चुना गया था. पिछले वर्ष 2023 अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ स्टेशनों का फाउंडेशन स्टोन रख चुके हैं. एक बार फिर 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन योजन के द्वितीय फेज का शिलान्यास होने जा रहा है. इस दिन पीएम हावड़ा मंडल के पांच स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे.

Learn Additionally : बंगाल : अमृत भारत परियोजना के तहत बोलपुर-शांतिनिकेतन स्टेशन का होगा कायापलट

बंगाल के 5 स्टशनों से ऑनलाइन जुड़ेंगे पीएम मोदी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रेल मंडल के सभी 5 स्टेशनों से जुड़ेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री बंडेल स्टेशन के री-डेवलपमेंट स्कीम के तहत विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे. री-डेवलपमेंट के तहत बंडेल स्टेशन का मेगा डेवलपमेंट किया जायेगा. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बंडेल स्टेशन के लिए पिछले सप्ताह 307 करोड़ रुपए का बजट आवंटित हो गया है. उक्त जानकारी हावड़ा मंडल के डीआरएम संजीव कुमार ने दी.

अमृत भारत स्टेशन योजना की खास बातें

  • 307 करोड़ रुपए से बंडेल स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से किया जायेगा लैस : संजीव कुमार
  • प्रधानमंत्री बंडेल स्टेशन के साथ मंडल के 5 स्टेशनों के आधुनिकीकरण के कार्य का करेंगे शिलान्यास
  • कार्यक्रम में राज्यपाल सीवी आनंद बोस के साथ सांसद लॉकेट चटर्जी भी रहेंगी मौजूद
  • हावड़ा मंडल के 15 अमृत भारत स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए 440 करोड़ का हुआ है आवंटन

पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होंगे राज्यपाल और अन्य

सोमवार को बंडेल स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम के साथ ही राज्य के राज्यपाल सीवी आनंद बोस, सांसद लॉकेट चटर्जी, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मिलिंद के देउस्कर और हावड़ा मंडल के डीआरएम संजीव कुमार उपस्थित रहेंगे. श्री कुमार ने बताया कि मेगा डेवलपमेंट स्कीम के तहत पुरी स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जायेगा.

Learn Additionally : Amrit Bharat Station Yojana: धनबाद रेल मंडल को 20 योजनाओं की सौगात, PM Modi 26 को करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

बंडेल स्टेशन का एक और भवन बनेगा

बंडेल स्टेशन के वर्तमान ‌भवन के अलावा स्टेशन का एक नया भवन बनेगा. इसमें शॉपिंग स्पेशल, खानपान के लिए स्टॉल और रेस्तरां भी होगा. स्टेशनों को इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि आने वाले समय में वह शहर का ‘सिटी सेंटर’ होगा. यहां शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, फूड कोर्ट होंगे, जहां लोग शॉपिंग कर सकेंगे. आवश्यकता की हर वस्तु स्टेशन पर मिल जायेगी.

Indian railways|लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल को पीएम मोदी ने दी 440 करोड़ की सौगात, 15 स्टेशन होंगे अपग्रेड 2

26 फरवरी को हावड़ा मंडल के इन स्टेशनों का होगा शिलान्यास

सोमवार (26 फरवरी) को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत हावड़ा मंडल में बाली, डानकुनी, सैंथिया, खागड़ाघाट और चंदनगर स्टेशनों के कार्यों का शिलान्यास होगा. प्रत्येक स्टेशन के लिए 20 से 25 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हावड़ा मंडल के कुल 15 स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए लगभग 440 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं.

Learn Additionally : पीएम मोदी 26 फरवरी को झारखंड के 18 अमृत स्टेशनों की रखेंगे आधारशिला, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

2023 में पीएम ने किया था 9 अमृत भारत स्टेशन के कार्यों का शिलान्यास

वर्ष 2023 में हावड़ा मंडल के नौ अमृत भारत स्टेशनों के कार्य का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया था. उसमें कटवा (33.57 करोड़ रुपए), बर्दवान स्टेशन ( 64.24 करोड़ रुपए), रामपुरहाट (38.60 करोड़ रुपए), बोलपुर शांतिनिकेतन ( 21.10 करोड़ रुपए), तारकेश्वर (24.40 करोड़ रुपए), अंबिकाकालना ( 29.21 करोड़ रुपए), सेवड़ाफुली ( 31.10 करोड़ रुपए), नवद्वीपधाम (21.83करोड़ रुपए) और आजिमगंज (31.24 करोड़ रुपए) है.

देश के 1300 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

सोमवार (26 फरवरी 2024) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के 554 स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे. अमृत स्टेशन योजना के तहत देशभर में 1300 से अधिक रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है.

Learn Additionally : अमृत भारत योजना: जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के कायाकल्प पर होंगे 10-10 करोड़ खर्च

हावड़ा मंडल के कॉर्ड लाइन को कवच से किया जा रहा लैस

हावड़ा मंडल के डीआरएम संजीव कुमार ने बताया कि हावड़ा मंडल के राजधानी वाले रूट हावड़ा-बर्दवान कॉर्ड लाइन को कवच की सुरक्षा से लैस किया जा रहा है. इस योजना के तहत इंजनों और पटरियों में कवच प्रणाली लग रही है. कवच के लगने से ट्रेनों का परिचालन 100 प्रतिशत सुरक्षा के साथ होगा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d