Indian Railways: कम करेगी इस सर्व‍िस के चार्ज, पढ़ें खबर

Photo of author

By A2z Breaking News


Indian Railways : भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए लागत कम करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि विशिष्ट प्रकार के वाहनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस पहल का लाभ मिलेगा. नए कार्यक्रम के तहत, रेलवे स्टेशनों पर पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ सेवाओं से संबंधित खर्चों में कमी की जाएगी, जिससे यात्रियों को राहत मिलेगी, इसके साथ EV चार्जिंग प्वाइंट सेट अप करना भी लक्ष्य है. इस स्कीम को जल्द ही हर स्टेशन पर लागू करने की उम्मीद है.

सेट अप होगा EV चार्जिंग प्वाइंट

न्यूज़18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रेलवे उत्तर रेलवे के आगरा डिवीजन में आगरा कैंटोनमेंट और मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है. इस पहल का लक्ष्य उन यात्रियों को सुविधा प्रदान करना है जो स्टेशनों पर अपने प्रियजनों को छोड़ते या उठाते हैं, जिससे वे परिसर में अपने ईवी को आसानी से चार्ज कर सकें.

Additionally Learn : UPI : जून में 49% बढ़ा UPI ट्रांजेक्शन, यह है लेन-देन की संख्या

पर्यावरण संरक्षण है लक्ष्य

स्टेशन पर चार्जिंग पॉइंट लगाने से यात्रियों को लेने या छोड़ने वाले लोगों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा. ये चार्जिंग पॉइंट, जो स्टेशन पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को प्रोत्साहित करने और प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. इस प्रयास के माध्यम से, भारतीय रेलवे टिकट बिक्री से परे राजस्व बढ़ाने और पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम करने की सोच रखती है.

Indian railways: भारतीय रेलवे कम करने वाली है ये सर्व‍िस के चार्ज, लाएगी नही सुविधा 2

पहले मथुरा जंक्शन में शुरू होगी यह सुविधा

स्टेशन पर चार्जिंग पॉइंट उपलब्ध कराने से यात्रियों को लेने या छोड़ने वाले व्यक्तियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. ये चार्जिंग पॉइंट, जो 24/7 संचालित होंगे, उनका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना और प्रदूषण के स्तर को कम करना है. भारतीय रेलवे का लक्ष्य टिकट बिक्री से परे अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करना और पर्यावरण को होने वाले नुकसान से निपटना है. इन स्टेशनों पर चार्जिंग सुविधा बाजार दरों से कम कीमत पर दी जाएगी, जिससे जनता को लाभ होगा और पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों को समर्थन मिलेगा. रेलवे की यह पहल विशेष रूप से आगरा छावनी और मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशनों से आने-जाने वाले ड्राइवरों की मदद करेगी.

Additionally Learn : इतिहास बनाने से चूक गया शेयर बाजार, 80,000 को पार नहीं कर सका सेंसेक्स



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d