Indian males’s Hockey crew विश्व रैंकिंग में 7वें स्थान पर

Photo of author

By A2z Breaking News


Indian males’s Hockey crew एफआईएच प्रो लीग के 2023-24 सत्र के बाद वर्ल्ड रैंकिंग में सातवें स्थान पर खिसक गई है. रैंकिंग में यह गिरावट एफआईएच प्रो लीग में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आई है, जहां वे 24 अंकों के साथ केवल सातवें स्थान पर ही पहुंच पाए और 16 में से केवल पांच गेम जीत पाए.

नीदरलैंड वर्तमान में 3069.05 अंकों के साथ विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद इंग्लैंड 2968.02 अंकों के साथ दूसरे और बेल्जियम 2939.80 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. भारत वर्तमान में 2688.79 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है.

Indian males’s Hockey crew पहले थी चौथे स्थान पर

टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद भारत ने कांस्य पदक जीता और 2021-22 FIH प्रो लीग में तीसरा स्थान प्राप्त किया. हालांकि, अगले 2022-23 सत्र में वे चौथे स्थान पर खिसक गए. भारत के लिए अपनी स्थिति बनाए रखने की उच्च उम्मीदों के बावजूद, उन्हें निरंतरता बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसका असर कम्पैन के लिए उनकी लास्ट स्टैंडिंग पर भी पड़ा.

Indian males’s hockey crew newest rating

ऑस्ट्रेलिया ने 2023-24 FIH प्रो लीग जीत ली है, जिसमें वह 34 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा, जो भारत से 10 अंक अधिक है. यह उनका दूसरा FIH प्रो लीग खिताब है, और 2019 में उद्घाटन संस्करण के बाद से पहला है. पेरिस ओलंपिक के लिए घोषित टीमों के साथ, कप्तान हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय टीम पिछले ओलंपिक की जीत को दोहराकर या उससे भी बेहतर, एक कदम आगे जाकर सुधार करना चाहेगी.

Paris Olympics 2024 के लिए टीम की हुई घोषणा

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अपनी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. हरमनप्रीत सिंह कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, जबकि हार्दिक सिंह उप-कप्तान होंगे. यह हरमनप्रीत का तीसरा ओलंपिक होगा, उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक में पदार्पण किया था और 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था.

टीम में गोलकीपर पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं, दोनों ही अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगे. पांच खिलाड़ी – जरमनप्रीत सिंह, संजय, राज कुमार पाल, अभिषेक और सुखजीत सिंह – पेरिस में अपना ओलंपिक पदार्पण करेंगे.

Additionally Learn: Virat Kohli ने T20 World Cup जीत के बाद PM Modi को उनके समर्थन के लिए दिया धन्यवाद

T20 World Cup विजेता टीम इंडिया को लाने आज बारबाडोस जाएगी BCCI की चार्टर्ड फ्लाइट, कल शाम तक होगी वापसी

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा कि प्रतिभा की गहराई के कारण चयन प्रक्रिया अत्यधिक प्रतिस्पर्धी थी, लेकिन उन्हें विश्वास है कि चुनी गई टीम विभिन्न खेल शैलियों और स्थितियों के अनुकूल ढल सकती है. भारत को पूल बी में गत चैंपियन बेल्जियम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ रखा गया है. क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने के लिए उन्हें ग्रुप में शीर्ष चार में जगह बनाने की आवश्यकता होगी.

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का ओलंपिक इतिहास शानदार रहा है, जिसमें 8 स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य सहित 12 पदक जीते हैं. पेरिस में वे अपने पदकों की संख्या में एक और पदक जोड़ने का लक्ष्य रखेंगे.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d