Site icon A2zbreakingnews

Indian Crew Head Coach: टीम को मिल सकता है नया हेड कोच



Indian Crew Head Coach: T20 World Cup 2024 को शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप 2024 को लेकर भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया है. भारतीय टीम होने वाले टी20 विश्व कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में मैदान पर खेलने के लिए उतरेगी. इसी बीच बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. भारतीय पुरुष सीनियर टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं, जिनका कार्यकाल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेज़बानी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो जाएगा. राहुल द्रविड़ के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल सकता है, जिसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बीसीसीआई ने सोमवार (13 मई) की देर रात हेड कोच के उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन जारी किए. पद के लिए उम्मीदवार 27 मई, सोमवार को शाम 6 बजे तक अप्लाई कर सकेंगे. बता दें, कोच का सिलेक्शन प्रोसेस आवेदनों की समीक्षा, उसके बाद पर्सनल इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन के जरिए होगा.

Indian Crew Head Coach: आवेदन करने के लिए ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ क्वालिफिकेशन और शर्तें रखी हैं. तो चलिए जानते हैं इनके द्वारा रखी गई क्वालिफिकेशन और शर्तें किस प्रकार के हैं.

  1. कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे मैच खेलने का अनुभव हो.
  2. फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशन के कम से कम दो साल तक हेड कोच रहे हों.
  3. एसोसिएट मेंबर या आईपीएल टीम या उसके बराबर की इंटरनेशनल लीग या फर्स्ट क्लास टीम या नेशनल ए टीम के कम से कम 3 साल हेड कोच रहे हों.
  4. बीसीसीआई लेवल 3 या उसके बराबर का सर्टिफिकेशन होना चाहिए.
  5. उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए.

Indian Crew Head Coach: इतने दिनों का होगा नए कोच का कार्यकाल

जिस किसी भी को भी बीसीसीआई ये दारोमदार सौंपेगी, उसकी कार्यकाल की शुरुआत 1 जुलाई, 2024 से होगी, जो 31 दिसंबर, 2027 तक रहेगा. नए हेड कोच के कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया कुल 5 आईसीसी ट्रॉफी खेलेगी, जिसमें चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी खेले जाएंगे.

Indian Crew Head Coach: राहुल द्रविड़ साल 2021 में बने थे भारतीय टीम के हेड कोच

आपकी जानकारी के लिए बता दें, राहुल द्रविड़ को साल 2021 के नवंबर महीने में सीनियर पुरुष भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया गया था. जिसके बाद उनका कार्यकाल साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो गया था, लेकिन बीसीसीआई ने कुछ दिनों के लिए उनके कार्यकाल को बढ़ाने का फैसला किया था. राहुल द्रविड़ के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ के बाकी सदस्यों की भा कार्यकाल बढ़ाया गया था, जिसमें बैटिंग कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी दिलीप और बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे शामिल हैं. जैसा कि बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने बताया था कि राहुल द्रविड़ हेड कोच की पोजीशन के लिए दोबारा अप्लाई कर सकते हैं.



<

Exit mobile version