India vs South Africa: बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसा होगा विराट कोहली का प्रदर्शन! आंकड़ों पर डालें एक नजर

Photo of author

By A2z Breaking News


आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से दिल तोड़ने वाली हार के करीब एक महीने बाद भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में फिर एक बार एक्शन में नजर आएंगे. सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान सबकी नजरें विराट कोहली को कप्तान रोहित शर्मा पर होंगी. दोनों से बड़ी पारी की उम्मीदें की जा रही है. वर्ल्ड कप में विराट ने सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों को रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस क्लासिक बल्लेबाज ने टेस्ट में अब तक 29 शतक जड़े हैं. विराट के बल्ले से फैंस को एक और शतक का इंतजार है. वहीं, रोहित के बल्ले से पुल और हूक शॉट देखने के लिए दर्शक लालायित हैं.

विराट के ऊपर होगा दबाव

विराट कोहली के साथ हमेशा से ऐसा होते आया है कि जब वह मैदान पर उतरते हैं तो उम्मीदों का एक बोझ भी उनके साथ होता है. इस धाकड़ बल्लेबाज ने कई उम्मीदों को गले लगाया है और खुद को हर परिस्थिति में साबित किया है. दर्शकों को बस एक ही बात की उम्मीद रहती है कि कुछ हो या न हो बस विराट को बल्ला बोलना चाहिए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके ही घर में विराट के आंकड़े शानदार रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका में 31 साल में भारत ने एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता

इस रेनबो नेशन में भारत ने 31 साल में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. रोहित शर्मा अपना नाम वैसे कप्तान में दर्ज करने को बेताब हैं जो भारत को इस देश में पहली टेस्ट सीरीज जीता दे. और इसमें विराट कोहली का योगदान अहम हो सकता है. प्रोटियाज के खिलाफ विराट ने 14 टेस्ट मैचों की 24 पारियों में 56.18 की औसत से 1,236 रन बनाए हैं. इसमें तीन शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन है.

दक्षिण अफ्रीका में विराट का रहा है ऐसा प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका में विराट ने सात टेस्ट मैचों की 14 पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 51.35 की औसत से 719 रन बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 है. बॉक्सिंग डे टेस्ट में विराट के आंकड़े काफी मिले-जुले रहे हैं. 2011 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट में वह अपनी दो पारियों में सिर्फ 11 और 0 का स्कोर बना सके थे. भारत वह मैच 122 रनों से हार गया था.

भारत को मैच ड्रा कराने में की मदद

उनकी अगली बॉक्सिंग डे आउटिंग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ थोड़ी बेहतर थी. जिसमें उन्होंने 46, 11 का स्कोर बनाया था. भारत वह टेस्ट 10 विकेट से हार गया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका अगला बॉक्सिंग डे टेस्ट विराट के लिए शानदार रहा था. क्योंकि उन्होंने अपनी दोनों पारियों में 169 और 54 रन बनाकर भारत को मैच ड्रा कराने में मदद की थी.

धोनी ने अचानक लिया था संन्यास

अगले ही टेस्ट से एमएस धोनी की अचानक रिटायरमेंट के बाद टेस्ट कप्तान के रूप में विराट कोहली के साथ भारतीय क्रिकेट का एक नया युग शुरू हुआ. चार साल बाद विराट ने एमसीजी के ग्राउंड में एक और बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला. इसकी दोनों पारियों में विराट ने 82 और 0 रन बनाए. भारत ने वह मैच 137 रनों से जीता, जिससे विराट को बॉक्सिंग डे टेस्ट में पहली जीत मिली.

विराट के पास रिकॉर्ड सुधारने का मौका

तीन साल बाद सेंचुरियन में विराट टेस्ट क्रिकेट में बुरे दौर से गुजर रहे थे. उन्होंने अपने पांचवें बॉक्सिंग डे टेस्ट की दोनों पारियों में 35 और 18 रन बनाए. भारत ने यह मैच 113 रनों से जीत लिया था. कुल मिलाकर, विराट ने पांच बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं. जिसमें 10 पारियों में 42.60 की औसत से एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ 426 रन बनाए हैं. विराट ने दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीते हैं. दोनों एक कप्तान के रूप में जीते हैं. दो हारे और एक ड्रा रहा.

कोहली पर होंगी सबकी निगाहें

विराट कोहली इस समय जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए यह सेंचुरियन टेस्ट विराट के लिए अपने शानदार फॉर्म को जारी रखने और बॉक्सिंग डे टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी संख्या में सुधार करने का शानदार मौका होगा. विराट के लिए साल 2023 भी बेहद शानदार रहा है. इस जिद्दी बल्लेबाज ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. कोहली के लिए अपना सामर्थ साबित करने का एक और मौका है. यह देखना मजेदार होगा कि इस बॉक्सिंग डे टेस्ट में विराट क्या कमाल करते हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d