IND vs SA T20 World Cup Last: क्या MS Dhoni की बराबरी कर पाएंगे Rohit Sharma

Photo of author

By A2z Breaking News



IND vs SA T20 World Cup Last: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें फाइनल मुकाबले में एक-दूसरे का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. एक ओर रोहित शर्मा एंड कंपनी 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करने के लिए पूरा दम लगाएगी. वहीं, दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अपना पहला खिताब जीतने के लिए बेताब होगा. भारत ने आखिरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में जीती थी. उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. धोनी ने टीम इंडिया को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई है. इसमें 2007 का आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और 2011 का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है. रोहित शर्मा के पास एमएस धोनी की बराबरी करने का मौका है.

धोनी की कप्तानी में 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीता था भारत

रोहित शर्मा की कप्तानी में अगर भारत शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लेते हैं तो वह एमएस धोनी की बराबरी कर लेंगे. धोनी ने टीम इंडिया को 2007 में यही ट्रॉफी जिताई थी. इसके बाद रोहित शर्मा दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती हो. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया के पास 2023 में भी विश्व विजेता बनने का मौका था. पिछले साल भारत में अजेय टीम इंडिया फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार गई और करोड़ों दिल टूट गए. भारत अपने उस हार का दुख भी भुलाना चाहेगा.

T20 World Cup 2024: भारत vs दक्षिण अफ्रीका, बदला और इतिहास का भार

T20 WC 2024: भारत के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की विदाई, देखिये ये भावुक कर देने वाला वीडियो

राहुल द्रविड़ का कोच के रूप में आखिरी मुकाबला

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट है. इसके बाद उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. हो सकता है कि रोहित शर्मा का एक कप्तान के रूप में भी यह आखिरी वर्ल्ड कप हो. फाइनल से पहले राहुल द्रविड़ ने कहा कि मुझे लगता है कि यह अच्छा है कि हम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं. कई सालों से, खास तौर पर पिछले साल, तीनों प्रारूपों में नंबर वन होना, फाइनल में खेलना, बड़ी बात है. भारतीय टीम ने बहुत अधिक निरंतरता दिखाई है और यह बहुत ही खुशी की बात है. अगर हम अच्छा खेलते हैं और हम जीतते हैं, तो हम जीतेंगे.

भारत को अपने मध्यक्रम से काफी उम्मीदें

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी इस बात पर निर्भर करेगी कि केशव महाराज और तबरेज शम्सी के खिलाफ ऋषभ पंत और शिवम दुबे की जोड़ी कितना प्रभाव छोड़ पाती है. भारत के लिए चुनौती तब पैदा होगी जब पंत जल्दी आउट हो जाते हैं. सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या को भी बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन करना होगा. सबसे बड़ी बात है कि पावर प्ले में रोहित शर्मा और विराट कोहली को अपनी विकेट संभालनी होगी. उन्हों भारत को एक बड़ी और तेज शुरुआत देनी होगी. टॉस भी मैच के लिए बड़ा कारक बन सकता है.

पिच रिपोर्ट

केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस की पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के अनुकूल है. यहां गेंदबाजों को तो मदद मिलती ही है, गेंद बल्ले पर भी सही से आती है. गेंदबाजी में स्विंग बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है, लेकिन गेंद में असमान उछाल देखने को नहीं मिलता है. पिछले 20 मैचों में इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 156 रन रहा है. यह मुकाबला पिच नंबर 4 पर खेला जाएगा.



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d