IND vs SA Check: केएल राहुल को विकेटकीपर चुनने के राहुल द्रविड़ के फैसले की इस पूर्व भारतीय स्टार ने की आलोचना

Photo of author

By A2z Breaking News


टीम इंडिया 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट में एक बार फिर एक्शन में नजर आएगी. इस बार टीम अपने सीनियर खिलाड़ियों के साथ शानदार प्रदर्शन के लिए बेताब होगी. सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार को शुरू होगा. वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली पहली बार खेलते नजर आएंगे. भारत केएल राहुल का टेस्ट टीम में स्वागत करने के लिए भी तैयार है. इन्होंने साल की शुरुआत में आईपीएल के दौरान कंधे की चोट के बाद रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेली है. राहुल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी नहीं खेल पाए थे. राहुल एशिया कप और विश्व कप में सफेद गेंद वाले क्रिकेट में शानदार रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका सीरीज फरवरी-मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के बाद उनका पहला टेस्ट होगा.

राहुल द्रविड़ ने मैच से पहले कही यह बात

टेस्ट मैच से एक दिन पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि सेंचुरियन में पहले टेस्ट में केएल राहुल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे. ईशान किशन के हटने और केएस भरत के दूसरे कीपर विकल्प के रूप में केएल राहुल को विकेट के पीछे की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एक अनुभवी बल्लेबाज होने के नाते राहुल लंबे प्रारूप में नियमित विकेटकीपर नहीं रहे हैं. जिससे कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है.

पार्थिव पटेल ने की आलोचना

पूर्व कीपर पार्थिव पटेल ने विदेशी टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर के रूप में राहुल की भूमिका के बारे में आपत्ति व्यक्त की है. उन्होंने एक ऐसे खिलाड़ी के महत्व पर जोर दिया जो नियमित रूप से लंबे प्रारूप में विकेटकीपिंग करता रहा हो. उन्होंने एक्स पर लिखा कि भारत का टेस्ट मैच विकेटकीपर ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो रणजी ट्रॉफी या प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नियमित रूप से विकेटकीपिंग करता हो.

विश्व कप में राहुल ने की शानदार विकेटकीपिंग

राहुल एशिया कप के साथ-साथ एकदिवसीय विश्व कप में भी भारत के विकेटकीपर थे और स्टंप के पीछे उनके चतुर निर्णय के लिए प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने उनकी सराहना की. खासकर एलबीडब्ल्यू डीआरएस के लिए उन्होंने कई सही सलाह दिए. हालांकि, उन्हें अब भी सबसे लंबे प्रारूप में विकेटकीपर के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी बाकी है. इसके अलावा राहुल ने नामित कीपर-बल्लेबाज के रूप में केवल एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है.

पंत के चोटिल होने से राहुल को मिला काफी मौका

टेस्ट क्रिकेट में नियमित विकेटकीपर के रूप में एक जाना माना नाम ऋषभ पंत का है, जो पिछले साल के अंत में एक कार दुर्घटना गंभीर रूप से घायल हो गए थे. पंत अब तक मैदान पर वापसी नहीं कर पाए हैं. पंत की अनुपस्थिति के बाद राहुल के लिए सभी प्रारूपों में भारत के लिए विकेटकीपिंग करने का अवसर खुला है. पिछले कुछ वर्षों में भारत का झुकाव ऐसे कीपर-बल्लेबाज को चुनने की ओर रहा है जो बल्ले से कुशलतापूर्वक योगदान दे सके.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d