IND vs SA: बारिश की स्थिति में किस तरह काम करेगा रिजर्व डे?

Photo of author

By A2z Breaking News


IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेला जाएगा. हालांकि, लगातार बारिश के कारण मैच में व्यवधान पड़ने की आशंका के चलते, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने रविवार, 30 जून को रिजर्व डे का प्रावधान किया है.

आईसीसी की खेल शर्तों के अनुसार, मैच को निर्धारित दिन पर पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, साथ ही ओवरों में आवश्यक कटौती भी की जाएगी. केवल तभी जब मैच के लिए आवश्यक मिनिमम ओवर निर्धारित दिन पर नहीं फेंके जा सकें, तो मैच को रिजर्व डे पर पूरा किया जाएगा.

T20 world cup 2024

IND vs SA Ultimate: कैसे काम करेगा रिजर्व डे ?

फाइनल में मैच होने के लिए, दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को कम से कम 10 ओवर फेंकने होंगे. अगर मैच निर्धारित दिन पर शुरू हो गया है और किसी रुकावट के बाद ओवर कम हो जाते हैं, और आगे कोई खेल संभव नहीं है, तो खेल रिजर्व डे पर उसी जगह से फिर से शुरू होगा जहाँ आखिरी गेंद खेली गई थी.

रिजर्व डे का स्टार्टिंग टाइम रविवार को भारतीय समयानुसार रात 8:00 बजे निर्धारित किया गया है. फाइनल और रिजर्व डे के लिए कुल 190 मिनट आवंटित किए गए हैं. यदि मैच बराबरी पर रहता है, तो विजेता का फैसला सुपर ओवर के माध्यम से किया जाएगा. यदि पहला सुपर ओवर बराबरी पर रहता है, तो परिणाम आने तक अगले सुपर ओवर खेले जाएंगे. विजेता का फैसला होने तक सुपर ओवर असीमित बार आयोजित किए जा सकते हैं.

Additionally Learn: T20 World Cup Ultimate: पिछली बार जब भारत T20 विश्व कप फाइनल में खेला था तो क्या हुआ था?

IND vs SA: ‘हर दिन एक नया दिन है’- Rahul Dravid

T20 World Cup remaining: Rahul Dravid को टीम पर भरोसा

मैच से पहले भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने परिस्थितियों के अनुरूप अपनी टीम की अनुकूलन क्षमता की सराहना की और बताया कि परिस्थितियों या फाइनल के बारे में भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि उनकी टीम इससे प्रभावी ढंग से निपटेगी.

इस साल के टी20 विश्व कप में लगातार बारिश की समस्या रही है, जिसने टूर्नामेंट के प्रवाह को बाधित किया है. अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच रद्द हो जाता है और रिजर्व डे के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d