IND vs QATAR: FIFA रैंकिंग में भारत 125वें स्थान पर खिसका

Photo of author

By A2z Breaking News


IND vs QATAR: फीफा विश्व कप क्वालीफायर में कल भारत और कतर के बीच हुए मैच में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा, जिसके कारण वह तीसरे दौर के लिए ऐतिहासिक क्वालीफिकेशन हासिल करने से चूक गई. मौजूदा एशियाई चैंपियन कतर ब्लू टाइगर्स के लिए बहुत मजबूत साबित हुआ, उसने दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में मैच 2-1 से जीत लिया.

फीफा रैंकिंग में 121वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम को कतर की उच्च रैंकिंग वाली टीम के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, जो वर्तमान में विश्व में 34वें स्थान पर है. अच्छे प्रयास के बावजूद, भारत अपने शुरुआती दबदबे का फायदा उठाने में असमर्थ रहा और अंततः कतर के अंतिम क्षणों में बढ़त के सामने हार गया.

Ind vs qatar: qatar after defeating india

मैच में भारत के लालियानजुआला चांगटे ने 37वें मिनट में पहला गोल किया, लेकिन कतर की कंसिस्टेंट बॉल पासिंग ने उन्हें 73वें मिनट में यूसुफ अयमेन के माध्यम से बराबरी दिलाने में सफलता दिलाई. इसके बाद अहमद अल-रावी ने 85वें मिनट में गोल करके कतर की जीत पक्की कर दी, जिससे भारत के लिए वापसी करना मुश्किल हो गया.

IND vs QATAR: INDIA 125वें स्थान पर खिसका

11 जून 2024 को दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में कतर के खिलाफ 1-2 से हार के बाद फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर में आगे बढ़ने की भारत की उम्मीदें धराशायी हो गईं. इस हार के कारण भारत फीफा रैंकिंग में 125वें स्थान पर आ गया है, जो उसके पिछले कुल 1144.5 से 5.1 अंक कम है, जो अब 1139.4 है.

Additionally Learn: बारिश के कारण रद्द हुआ नेपाल और श्रीलंका का मैच, दक्षिण…

T20 World Cup 2024: जानें कब और कहां मुफ्त में देख…

इस हार के कारण भारत ग्रुप ए में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जिससे विश्व कप क्वालीफायर के राउंड 3 में आगे बढ़ने की उसकी संभावना समाप्त हो गई है. अब उनका ध्यान एएफसी एशियन कप 2027 के तीसरे राउंड क्वालीफिकेशन पर रहेगा.

भारत की शुरुआती मौकों का फ़ायदा उठाने में असमर्थता और कतर के आख़िरी मौकों पर डिफेन्स करने में उनकी अक्षमता हार के मुख्य कारण थे. भारतीय टीम के पास अनुभव की कमी और टीम में गहराई की कमी ने भी हार में अहम भूमिका निभाई. जिसमें कतर की युवा टीम भारतीय टीम के लिए बहुत मज़बूत साबित हुई. कतर की मौके बनाने की क्षमता और उनकी शानदार फ़िनिशिंग उनकी जीत के मुख्य कारण थे.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d