Ind vs Eng Check: आज ही के दिन भारत ने जीता था पहला टेस्ट मैच

Photo of author

By A2z Breaking News



Ind vs Eng Check: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 10 जून का विशेष महत्व है. यह वही दिन है जिस दिन भारत ने कपिल देव की कप्तानी में अपना पहला टेस्ट मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया था. जी हां दोस्तों भारत ने साल 1986 में कपिल देव की कप्तानी में आज के ही दिन भारत का परचम टेस्ट क्रिकेट में फहराया था. ये मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेला गया था. मुकाबले में भारतीय टीम के पूर्व सफल कप्तान कपिल देव ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद इस मैच में  इंग्लैंड की  टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे. जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 341 रन बनाकर 47 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की. इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में 180 रन पर ही सिमट गए. ऐसे में भारत के पास मैच जीतने का बेहतरीन मौका था. भारतीय टीम ने 136 रन बनाकर 5 विकेट से इस टेस्ट मुकाबले को अपने नाम कर इतिहास रच दिया.

Ind vs Eng Check: कल्पना के परे आया मैच का रिजल्ट

1986 में भारतीय टीम जब इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी, तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि पहले ही टेस्ट मैच में टीम को ऐसी अप्रत्याशित जीत मिल जाएगी. भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. इंग्लैंड की तरफ से ग्राहम गूच ने पहली पारी में शतक जड़ा था. वहीं भारत की तरफ से दिलीप वेंगसरकर ने पहली पारी में 126 रनों की पारी खेली थी.

Ind vs Eng Check: बल्लेबाजी में कपिल देव नहीं कर सके थे कमाल

टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान का बल्ला पहली पारी में शांत रहा था. पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने केवल एक ही रन बनाए.  वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 10 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 23 रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाई.

Ind vs Eng Check: दिलीप वेंगसरकर ने मैच में की कमाल की बल्लेबाजी

खेले गए टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम के तरफ से दिलीप वेंगसरकर ने कमाल की बल्लेबाजी की. उन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 213 गेंदों में 16 चौकों की मदद से नाबाद 126 रन बनाए. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 56 गेंदों में दो चौकों की मदद से 33 रन बनाए.

Ind vs Eng Check: कपिल देव और चेतन शर्मा ने गेंदबाजी में किया था कमाल

भले ही मैच में कपिल देव के बल्ले से रन नहीं निकले हों मगर उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को चौंकाया था. पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव ने एक विकेट चटकाए. पहली पारी में चेतन शर्मा ने पंजा खोला. उन्होंने अपनी गेंदबाजी में पांच बल्लेबाजों अपना शिकार बनाया. वहीं रोजर बिन्नी ने तीन बल्लेबाजों का शिकार किया. वहीं दूसरी पारी में गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम के तरफ से कपिल देव ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए. वहीं मनिंदर सिंह ने तीन बल्लेबाजों का शिकार किया.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d