IND vs ENG: रोहित शर्मा ने तोड़ा एमएस धोनी के छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 218 दिन बाद बनाया टेस्ट शतक

Photo of author

By A2z Breaking News


टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाने के मामले में रोहित, धोनी से आगे निकल गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में राजकोट में रोहित के बल्ले से शानदार शतक निकला. रोहित ने ऐसे समय में शतक लगाया, जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी. रोहित ने आज 14 चौके और तीन छक्के की मदद से 131 रन बनाए. रोहित अब टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. केवल वीरेंद्र सहवाग उनसे आगे हैं. रोहित के नाम अब 80 छक्के हैं. धोनी ने अपने टेस्ट करियर में 78 छक्के लगाए हैं.

रोहित शर्मा ने अब तक टेस्ट में जड़े 80 छक्के

तीसरे टेस्ट से पहले रोहित शर्मा के नाम 77 छक्के थे. वह धोनी से एक पीछे थे. जैसे ही उन्होंने जो रूट की गेंद पर मैच का पहला छक्का जड़ा, उन्होंने धोनी की बराबरी कर ली. पारी में तीन छक्के लगाकर उन्होंने अपनी संख्या बढ़ाकर 80 कर ली. वह अब केवल वीरेंद्र सहवाग से पीछे हैं, जिनके नाम 91 टेस्ट शतक हैं. रोहित शर्मा को आज 27 के निजी स्कोर पर जो रूट ने जीवनदान दिया, जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया.

33 के स्कोर पर भारत के तीन विकेट गिरे

रोहित शर्मा का टॉस जीतकर बल्लेबाज का फैसला उस समय गलत लगने लगा जब भारत खेल के पहले ही घंटे में 33 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा चुका था. युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 10 रन बनाकर लौट गए. उसके बाद शुभमन गिल बिना खाता खोले आउट हो गए. तीसरे बल्लेबाज के रूप में रजत पाटीदार का विकेट गिरा. ऐसे में रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने भारत की पारी का संवारा. जडेजा भी शतक बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं.

रोहित के नाम दर्ज हुआ एक और बड़ा रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा ने एक और उपलब्धि हासिल की है. वह पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित ने अपना 11वां टेस्ट शतक बनाया. अब तक 470 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित ने 43.35 की औसत से 18,641 रन बनाए हैं. उन्होंने भारत के लिए 47 शतक और 100 अर्द्धशतक भी लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 264 रन है. उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर (34,357 रन), विराट कोहली (26,733 रन) और राहुल द्रविड़ (24,064 रन) हैं. रोहित ने 57 टेस्ट मैचों में 45.49 की औसत से 3,958 रन बनाए हैं, जिसमें 11 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 212 है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d