IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने बनाए कई रिकॉर्ड, जानें कैसा रहा अब तक का करियर

Photo of author

By A2z Breaking News


Yashasvi Jaiswal

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले में नया कीर्तिमान स्थापित किया. यशस्वी जयसवाल ने अपनी पारी के दौरान दोहरा शतक जड़ा.

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल

चलिए हम सभी यशस्वी जायसवाल के परिवार और उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं.

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को सुरिया, उत्तर प्रदेश में एक गृहिणी कंचन जायसवाल और एक छोटे हार्डवेयर स्टोर के मालिक भूपेंद्र जायसवाल के घर हुआ था.

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल छह भाई-बहनों में से चौथे स्थान पर आते हैं.  जायसवाल  ने 11 साल की उम्र में अपने परिवार और दोस्तों को छोड़कर दिया था और मुंबई चले गए थे और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था.

यशस्वी जायसवाल

जायसवाल तीन साल तक एक तंबू में रहे और क्रिकेट खेलने के साथ-साथ छोटी-मोटी नौकरियां भी की. ऐसे भी दिन थे जब वह भूखा सोते थे और जीविकोपार्जन के लिए पानीपुरी बेचते थे.

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जयसवाल पहली बार 2015 में तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने जाइल्स शील्ड मैच में नाबाद 319 रन बनाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया. इसके बाद जायसवाल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल ने 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में पदार्पण किया. 17 साल की उम्र में, वह झारखंड के खिलाफ 154 गेंदों में 203 रन बनाकर लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए. जायसवाल के अविश्वसनीय बल्लेबाजी प्रदर्शन ने उन्हें अंडर -19 राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह दिलाई.

आर अश्विन और यशस्वी जायसवाल

जायसवाल ने 2020 में राजस्थान रॉयल्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में पदार्पण किया, जिसने उन्हें 2.40 करोड़ में खरीदा. उन्होंने 2023 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया, लेकिन आरआर मैच हार गए.

यशस्वी जायसवाल

जायसवाल ने 11 मई, 2023 को फिर से इतिहास रचा, जब उन्होंने सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 13 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d